Home » बिज़नेस » Video Story: Market flooded with Chinese lights, crackers etc items

वीडियोः विरोध के बावजूद बाजार में रोशनी बिखेर रहे चाइनीज आइटम्स

 

उरी हमले के बाद जब लोगों को पता चला कि पाकिस्तान को चीन समर्थन देता है तो देश भर में चीन के उत्पादों का बहिष्कार करने की एक मुहिम सी छिड़ गई. हालांकि दीपावली जैसे त्योहार से कुछ वक्त पहले शुरू हुआ यह विरोध हकीकत में उतना ताकतवर होता नहीं दिखता है.

व्यापारी वर्ग द्वारा त्योहारों से काफी पहले ही विदेशों से सामान मंगाने का सिलसिला शुरू कर दिया जाता है. दिवाली को लेकर तो तैयारियां और ज्यादा हो जाती हैं क्योंकि इस दौरान रोशनी के रंग बिरंगे झालर, अनोखे उत्पाद, सजावटी सामान, उपहार के आइटम्स समेत तमाम तरह की आतिशबाजी की देश में जमकर बिक्री होती है.

जाहिर है चीन के सामान की हिंदुस्तानियों द्वारा खरीदारी से फायदा तो चीन को ही होना है. जबकि देश में उत्पाद बनाने वाले कारीगर, उद्योग अपेक्षाकृत मुनाफा नहीं कमा पाते.

इस बार दिवाली पर भी बाजार तैयार हो चुका है. हर ओर रंग-बिरंगी रोशनी जगमगाती दिख रही है. गली-मोहल्ले से लेकर शोरूम-मॉल्स ग्राहकों को रिझाने की तैयारी कर चुके हैं. 

लेकिन बावजूद इसके चीन के उत्पाद जो व्यापारियों ने पहले ही मंगा लिए थे बाजार में बिक्री के लिए सबसे पहले विकल्प के तौर पर पेश किए जा रहे हैं. कैच के इस वीडियो के जरिये आप भी बाजार की मौजूदा हकीकत को समझ सकते हैं.