Home » बिज़नेस » Vinod Rai: Appointed As a First Chairman of Banks Board Bureau
 

पूर्व सीएजी विनोद राय होंगे बीबीबी के पहले चेयरमैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 February 2016, 12:49 IST

केंद्र सरकार ने भारत के पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) विनोद राय को बैंक बोर्ड ब्यूरो का पहला चेयरमैन नियुक्त किया है.

यह ब्यूरो सरकार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में शीर्ष स्तर की नियुक्तियों पर सुझाव देने के साथ अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों जैसे बैंकों के फंसे कर्ज की समस्या के बारे में भी सलाह देगा.

सरकार ने बैंक बोर्ड ब्यूरो के अन्य सदस्यों के तौर पर आईसीआईसीआई बैंक के पूर्व संयुक्त प्रबंध निदेशक एचएन सिनोर, बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व प्रबंध निदेशक अनिल के खंडेलवाल, रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की पूर्व प्रमुख रूपा कुडवा को  नियुक्त किया है.

बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) के पहले चेयरमैन बनाए गए विनोद राय जनवरी 2008 से मई 2013 तक मुख्य नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) रहे. राय के कार्यकाल में ही टूजी स्पेक्ट्रम और कोयला ब्लाक आवंटन में लाखों करोड़ रुपए के घोटाले के बात सामने आई थी.

सरकार ने बीबीबी गठन के बारे में बयान देते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्तीय सेवा विभाग के बैंक बोर्ड ब्यूरो के गठन प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

ब्यूरो के अंशकालिक चेयरमैन-सदस्यों के अलावा पदाधिकारियों की नियुक्ति को भी मंजूरी मिल गई है. विनोद राय सहित अन्य पदाधिकारियों की यह नियुक्ति दो साल के लिए होगी.

First published: 29 February 2016, 12:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी