Home » बिज़नेस » Virat Kohli likely to surpass MS Dhoni as India’s highest earning sportsman
 

कमाई के मामले में इस तरह जल्द धोनी से आगे निकलने जा रहे हैं कप्तान कोहली

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 November 2018, 15:02 IST

दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में सबसे ज्यादा हाई प्रोफ़ाइल एथलीट होने के नाते भारत क्रिकेट कप्तान विराट कोहली एक बाड़े ब्रांड के रूप में उभरे हैं. कोहली घडी, कारें, स्पोर्ट सूज, मोटरसाइकिल, कपड़े, टायर, स्नैक्स, खाद्य पदार्थ आदि का प्रचार करते हुए दिखते हैं. वर्तमान में कोहली प्यूमा, उबर और हीरो समेत 21 ब्रांडों का प्रचार कर रहे हैं, जो उन्हें फोर्ब्स 2018 की 100 सबसे ज्यादा कमाने वाले एथलीटों की सूची शामिल करता है.

पिछले 12 महीनों में अनुमानित 24 मिलियन डॉलर से ज्यादा कमाने के मामले में वह 83वें नंबर पर है. कोहली दुनिया का शीर्ष कमाई करने वाले क्रिकेट खिलाड़ी है और नोवाक जोकोविच और सर्जीओ एगुएरो जैसे खिलाडियों से आगे हैं.

 

हालांकि इस बात की संभावना कम ही है कि वह कभी राष्ट्र फोर्ब्स के नंबर 1 फ्लॉइड मेवेदर या नंबर 2 लियोनेल मेस्सी चुनौती देने में सक्षम होंगे क्योंकि क्रिकेट मुख्य रूप से राष्ट्रमंडल देशों तक सीमित है. कोहली जल्द ही कमाई के मामले में महेंद्र सिंह धोनी की जगह ले सकते हैं. भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान धोनी ने 2015 में विज्ञापनों से 31 मिलियन डॉलर कमाए.

कोहली की जीवनी लेखक विजय लोकपाल ने कहा, "देश के युवा और भारत की आधी आबादी 25 साल से कम वालों की है. कोहली फेसबुक पर कोहली के 37 मिलियन प्रशंसक हैं जबकि इंस्टाग्राम पर 25 मिलियन और ट्विटर पर 27.1 मिलियन से अधिक उन्हें फॉलो करते हैं. फोर्ब्स के अनुसार कोहली की कमाई में 20 मिलियन डॉलर विज्ञापन से आते हैं जबकि इसमें वेतन का हिस्सा 4 मिलियन डॉलर है.

भारतीय क्रिकेट टीम की जीत के साथ कोहली की कमाई लगातार बढ़ती जा रही है. भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है जसिका मतलब है कि भारत की तरफ दुनिया की कई बड़ी कंपनियां कोहली की तरफ देख सकती हैं.

ये भी पढ़ें : खुलासा: कम्युनिस्ट पार्टी के मेंबर हैं चीन के सबसे अमीर व्यक्ति और अलीबाबा के फाउंडर जैक मा

First published: 27 November 2018, 15:02 IST
 
अगली कहानी