Home » बिज़नेस » Vishal Sikka resigns as MD and CEO of Infosys with immediate effect,U B Pravin Rao has been appointed as the Interim md and ceo.stock cracks
 

Infosys में बड़ा बदलाव, विशाल सिक्का का MD और CEO पद से इस्तीफ़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 August 2017, 11:43 IST

विशाल सिक्का ने शुक्रवार को देश की दूसरे बड़ी आईटी कंपनी इन्फोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) पद से इस्तीफा दे दिया. विशाल सिक्का को तीन वर्ष पहले की कंपनी के सीईओ पद पर नियुक्त किया गया था.  

विशाल सिक्का की जगह प्रवीण राव को कंपनी का अंतरिम CEO-MD बनाया गया है. इसके साथ ही विशाल सिक्का को कंपनी के एक्जिक्यूटिव वाइस-चेयरमैन के पद पर नियुक्त किया गया है. विशाल की जगह इंफोसिस के नए अंतरिम प्रबंध निदेशक यू बी प्रवीण राव होंगे.

कंपनी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, "निदेशक मंडल की शुक्रवार को हुई बैठक में विशाल सिक्का का इस्तीफा तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया गया."

विशाल सिक्का के इस्तीफे की बड़ी वजह

इंफोसिस के इस विवाद की जड़ में पूर्व चीफ फाइनेंनशियल ऑफिसर राजीव बंसल को दिया गया हर्जाना भत्ता है. बंसल को कंपनी ने 24 महीने की सैलरी कंपनी छोड़ते वक्त दी थी. इस रकम पर सेबी ने सवाल उठाया था जिसके बाद नारायण मूर्ति समेत अन्य फाउंडर्स ने विशाल सिक्का समेत कुछ शीर्ष अधिकारियों को कंपनी से मिल रही सैलरी और हर्जाने पर सवाल खड़ा कर इंफोसिस बोर्ड को कठघरे में खड़ा कर दिया था.

विशाल सिक्का के इस्तीफ़े की खबर मिलते ही भारतीय शेयर बाजार में कंपनी के शेयरों में जोरदार गिरावट देखने को मिली. इसके बाद कंपनी के शेयर 5 फीसदी लुढ़ककर 965 रुपये पर पहुंच गए. वहीं इस खबर के असर से सेंसेक्स 0.58 फीसदी की गिरावट के साथ 185 अंक नीचे चला गया.

गौरतलब है कि इंफोसिस में बीते एक-दो सालों में कई वरिष्ठ अधिकारियों ने इस्तीफा दिया है. जुलाई 2016 में इंफोसिस के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी एजवर्व (EdgeVerve) के ग्लोबल हेड और चीफ बिजनेस ऑफिसर अनिर्बन डे ने अपने पद से इस्तीफा दिया था. 

First published: 18 August 2017, 11:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी