Home » बिज़नेस » Vodafone complaints to TRAI regarding violation of its norms by Reliance Jio Summer Surprise Offer
 

Reliance Jio समर सरप्राइज ऑफर के खिलाफ Vodafone ने की शिकायत

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2017, 17:20 IST

Reliance Jio द्वारा 1 अप्रैल से Summer Surprise Offer की घोषणा के बाद प्रतिद्वंदी टेलीकॉम ऑपरेटर्स क्या करें क्या न करें की स्थिति में हैं. इस कड़ी मेें Vodafone ने सोमवार को टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) से Jio की शिकायत की कि Reliance अभी भी अपने ग्राहकों को Summer Surprise ऑफर के जरिये आकर्षित कर रहा है जबकि TRAI ने इसे निर्देशों का उल्लंघन माना था.

TRAI को दी गई शिकायत में Vodafone ने लिखा, "रिलायंस जियो अभी भी अपने ऑफर को जारी रखे हुए है, जो नियामक (ट्राई) के दिशानिर्देशों के मुताबिक नहीं है. पिछले तीन दिनों से कंपनी अपने ग्राहकों से, मानकों पर न होने के बावजूद जारी इस ऑफर को जल्द से जल्द लेने का प्रचार कर रही है और रिटेलर्स से भी इसे प्रचारित करने के लिए कह रही है, ताकि ग्राहकों तक जल्द से इसके फायदे पहुंच जाएं."

इस शिकायती पत्र में रिलायंस जियो ग्राहकों और रिटेलर्स को भेजे गए एसएमएस का हवाला दिया गया. एक एसएमएस में लिखा था कि जियो अपने ग्राहकों को इस स्कीम में पंजीकृत कराने के लिए 10 अप्रैल तक का वक्त दे रहा है.

गौरतलब है कि मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली Jio ने 31 मार्च को घोषणा की थी कि जिन ग्राहकों ने अभी तक Reliance Jio Prime सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है उनके पास इसके लिए 15 अप्रैल तक का वक्त है, और वे 99 रुपये देकर यह स्कीम ले सकते हैं. इसके बाद कम से कम 303 रुपये से रिचार्ज करवाकर ग्राहक तीन माह के लिए मुफ्त 4G सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

 

इसके बाद TRAI ने 6 अप्रैल को Reliance Jio से कहा था कि उसका यह ऑफर दिशानिर्देशों के मुताबिक नहीं है इसलिए इसे बंद कर दिया जाए.

Vodafone ने कहा कि रिलायंस जियो का अपनी स्कीम को जारी रखना ग्राहकों के सामने एक गलत तस्वीर पेश कर रहा है जिससे उन्हें संदेश जाता है कि नियामक तंत्र उतना सख्त नहीं है और उसके आदेश के बावजूद गैर-अनुमति वाले ऑफर्स बिना बाजार में बेचे जाते हैं.

वोडाफोन ने आगे लिखा, "इस बात को ध्यान में रखते हुए ट्राई से आग्रह है कि वो इस मामले में तुरंत दखल दे और इस ऑफर को तत्काल प्रभाव से वापस लेने के लिए Reliance Jio को जरूरी निर्देश दे, साथ ही ग्राहकों तक भी यह सूचना पहुंचाए कि जब से ट्राई के पास यह जानकारी पहुंची है तब से यह ऑफर वापस ले लिया जाता है."

वहीं, इस बाबत Reliance Jio के प्रवक्ता ने कहा, "सभी ग्राहक जिन्होंने इस Summer Surprise ऑफर के बंद होने से पहले इसे सब्सक्राइब कर लिया है, वे इसके लिए योग्य बने रहेंगे. बाजार में अनावश्यक भ्रम पैदा करने के लिए प्रतिद्वंदियो द्वारा इस तरह के लगातार और जानबूझकर किए गए प्रयासों को देखकर हम निराश हैं."

First published: 11 April 2017, 17:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी