Home » बिज़नेस » Vodafone India mandates for up to $3 billion IPO
 

3 अरब डॅालर के आईपीओ के साथ बाजार में लिस्ट होगी वोडाफोन इंडिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 April 2016, 13:39 IST
QUICK PILL
  • वोडाफोन का आईपीओ करीब 3 अरब डॉलर का होगा. भारत में यह अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी कोल इंडिया 2010 में रिकॉर्ड 2.3 अरब डॉलर के आईपीओ के साथ लिस्ट हुई थी.
  • वोडाफोन पीएलसी ने अपनी भारतीय ईकाई वोडाफोन इंडिया को शेयर बाजार में लिस्ट कराने के लिए बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच, कोटक इनवेस्टमेंट बैंकिंग और यूबीएस को संयुक्त तौर पर आईपीओ की योजना को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी दी है.

वोडाफोन भारत का सबसे बड़ा आईपीओ लाने जा रही है. ब्रिटिश दूरसंचार कंपनी वोडाफोन पीएलसी ने अपनी भारतीय ईकाई वोडाफोन इंडिया को शेयर बाजार में लिस्ट कराने के लिए बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच, कोटक इनवेस्टमेंट बैंकिंग और यूबीएस को संयुक्त तौर पर आईपीओ की योजना को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी दी है.

न्यूज एजेंसी रॅायटर्स की खबर के मुताबिक वोडाफोन का आईपीओ करीब 3 अरब डॉलर का हो सकता है. भारत में यह अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. 

इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी कोल इंडिया 2010 में रिकॉर्ड 2.3 अरब डॉलर के आईपीओ के साथ लिस्ट हुई थी. वोडाफोन ने पिछली बार आईपीओ लाने की कोशिश की थी लेकिन बाजार की खराब स्थिति और अन्य कारणों से ऐसा नहीं हो सका.

सूत्रों के मुताबिक वोडाफोन अगले साल की शुरुआत में आईपीओ ला सकता है. नवंबर 2015 में कंपनी ने कहा था कि वह अपनी भारतीय ईकाई को बाजार में लिस्ट कराने की योजना बना रही है.

भारतीय बाजार में वोडाफोन भारती एयरटेल के बाद दूसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनी है

भारतीय बाजार में वोडाफोन भारतीय एयरटेल के बाद दूसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनी है. वोडाफोन ने 2011 की शुरुआत में बाजार में लिस्ट कराने की कोशिश की थी. 

भारतीय मोबाइल कंपनियां फिलहाल ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए 4जी का तेजी से विस्तार कर रही हैं. वोडाफोन ने भारतीय बाजार में 2007 में कदम रखा था. कंपनी ने हचिसन एस्सार की बहुलांश हिस्सेदारी खरीदकर भारतीय बाजार में कदम रखा था.

2014 के बाद से यह पूरी तरह वोडाफोन पीएलसी की सहायक कंपनी वोडाफोन इंडिया हो गई. दूरसंचार बाजार के लिहाज से भारत चीन के बाद दूसरा बड़ा बाजार है. 

और पढ़ें: 14,200 करोड़ रुपये के टैक्स नोटिस से तिलमिलाई वोडाफोन

First published: 30 April 2016, 13:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी