Home » बिज़नेस » Vodafone Rs. 158 plan offering unlimited calls, 28GB data to counter Jio & Airtel
 

Jio-Airtel को जवाब देता Vodafone का 158 और 151 प्लान

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 February 2018, 13:01 IST

Vodafone ने मंगलवार को दो नए प्लान पेश किए. एक माह यानी 28 दिनों की वैधता वाले यह प्लान 151 और 158 रुपये के हैं. वैसे इन दोनों प्लान की कीमत तकरीबन एक समान सी लगती है, लेकिन दोनों में काफी अंतर है.

यह दोनों ही प्लान प्रीपेड ग्राहकों के लिए हैं और फिलहाल केरल समेत चुनिंदा सर्किल में ही उपलब्ध कराए गए हैं. हालांकि कंपनी जल्द ही इन प्लान को अन्य सर्किल में भी जारी कर सकती है.

151-158 दोनों ही प्लान की वैधता 28 दिनों की है. अगर बात करें 151 रुपये प्लान की तो इसमें यूजर्स को किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड लोकल-एसटीडी वॉयस कॉलिंग दी जा रही है, जबकि 1GB 3G/4G डाटा. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यह डाटा पूरे माह के लिए है, रोजाना के लिए नहीं. यानी केवल व्हॉट्सऐप मैसेज भेजने-पाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है, उसके फोटो-वीडियो डाउनलोड के लिए नहीं.

वहीं, दूसरी तरफ नया 158 रुपये का प्लान इस मामले में कुछ ज्यादा बेहतर नजर आता है. यूं तो इस प्लान के अंतर्गत भी यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग मिलती है, लेकिन इसमें कुछ शर्त है. यानी यूजर इस प्लान के तहत रोजाना अधिकतम 250 मिनट या एक सप्ताह में 1,000 मिनट की ही अधिकतम वॉयस कॉलिंग कर सकते हैं. कंपनी के अनलिमिटेड कॉलिंग का मतलब यह लिमिट है.

जबकि इस प्लान के अन्य फायदों में रोजाना 1GB 4G/3G डाटा इस्तेमाल करने का भी मौका दिया जा रहा है, जो एक माह तक के लिए ही है, यानी यूजर कुल 28GB का इस्तेमाल कर सकता है.

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह Airtel ने बेहद सस्ता अनलिमिटेड लोकल-एसटीडी-रोमिंग वॉयस कॉलिंग, 100 एसएमएस और 100MB मोबाइल पैक जारी किया. इस नए प्लान की वैलिडिटी 1 दिन की है और इस प्लान की कीमत केवल 9 रुपये है. Airtel ने अपने 9 रुपये के प्लान को Jio के 19 रुपये प्लान को टक्कर देते हुए पेश किया है.

अगर बात करें Jio के 19 रुपये प्लान की तो यह भी 1 दिन की वैधता के साथ आता है. इस प्लान के अंतर्गत Jio अनलिमिटेड कॉलिंग, 20 एसएमएस और 0.15GB 4G डाटा इस्तेमाल करने का मौका देता है. Airtel द्वारा जारी किए गए प्लान में Jio की तुलना में ज्यादा एसएमएस दिए जा रहे हैं, हालांकि डाटा के मामले में Jio ज्यादा पेशकश दे रहा है. लेकिन फिर वही दाम में दोगुने से ज्यादा का भी अंतर आ जाता है.

Airtel का यह प्लान सभी सर्किलों के लिए जारी किया गया है. यूजर्स इस प्लान को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या फिर MyAirtel ऐप से भी रिचार्ज करवा सकते हैं. यह प्लान उन लोगों के लिए ज्यादा बेहतर है जिनकी किसी दिन मोबाइल डाटा लिमिट या वॉयस कॉलिंग खत्म हो जाती है और उन्हें तुरंत कॉल या डाटा इस्तेमाल करना होता है.

First published: 21 February 2018, 13:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी