Home » बिज़नेस » Volkswagen to end production of the Beetle next year
 

ये कार बन गई थी कभी हिटलर की पहचान, अब Volkswagen ने उत्पादन किया बंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2018, 17:08 IST
(Reuters)

Volkswagen ने गुरुवार को कहा कि वह 2019 में अपनी  बीटल कॉम्पैक्ट कार का उत्पादन बंद कर देगा, जिसने 1960 के दशक में एक खास पहचान बनाई थी. अब यह ऑटोमेकर कंपनी बड़े पैमाने पर बाजार में इलेक्ट्रिक कारों के भविष्य को देखते हुए इस दिशा में बढ़ रही है. फोक्सवैगन ने पहली बार 1930 के दशक में वीडब्ल्यू बीटल मॉडल को विक्सित किया था. एक वक़्त यह कार एडॉल्फ हिटलर का सिम्ब्ल बन गया था. 1960 के दशक में, बीटल पोस्टवर बेबी बूम पीढ़ी का एक छोटा-सुंदर आइकन था. वोक्सवैगन ने 1979 में "बग" की अमेरिकी बिक्री को बंद कर दिया, लेकिन मेक्सिको और लैटिन अमेरिका के लिए निरंतर उत्पादन जारी रखा.

1990 के दशक के मध्य में जब फॉक्सवैगन अमेरिका में बिक्री को फिर से बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहा था, तब-चीफ एक्जीक्यूटिव फर्डिनेंड पाइच ने अपने दादा, फर्डिनेंड पोर्श द्वारा अग्रणी विशिष्ट बीटल डिजाइन को पुनर्जीवित और आधुनिकीकरण करने के लिए प्रेरित किया. परिणाम 1998 में लॉन्च "न्यू बीटल" नामक एक अर्ध-आकार वाली कार थी.

1999 में संयुक्त राज्य अमेरिका में 80,000 से अधिक की बिक्री के साथ, न्यू बीटल अपने प्रारंभिक वर्षों के दौरान एक हिट कार थी, लेकिन हाल ही में कार की अमेरिकी बिक्री को अन्य छोटी कारों के साथ सामना करना पड़ा है. कंपनी ने कहा कि कुल मिलाकर, वीडब्ल्यू ने 1998 से दुनिया भर में लगभग 500,000 बीटल बेचे हैं.

फोक्सवैगन ने 2018 के पहले आठ महीनों के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में कुल 11,151 बीटल बेचे, जो एक साल पहले इसी अवधि की तुलना में 2.2% कम थी. यूएस उपभोक्ताओं को एक छोटे वोक्सवैगन वाहन की तलाश में जेटटा सेडान, या एक टिगुआन कॉम्पैक्ट स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन पसंद है. जेटटा, टिगुआन और बीटल उत्तरी अमेरिका और मेक्सिको के कारखाने में अन्य बाजारों के लिए बनाए गए हैं.

बीटल का अंत Volkswagen के लिए बड़ा झटका है. जर्मन ऑटोमोटिव के पिछले तीन वर्षों में डीजल उत्सर्जन परीक्षणों में धोखाधड़ी के कारण इसमें गिरावट आई है. अब, फोक्सवैगन पर्यावरण के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं की एक नई पीढ़ी के लिए विद्युत वाहनों को लॉन्च करने के लिए तैयार है.

बीटल के उत्पादन बंद करने की घोषणा के एक बयान में, अमेरिका के Volkswagen के प्रमुख हिनरिक वोबेकन ने कहा कि चूंकि कंपनी अपनी विद्युतीकरण रणनीति को बढ़ा रही है, लेकिन बीटल को बदलने की कोई योजना नहीं है. कंपनी ने कहा कि अमेरिका में दो विशेष बीटल मॉडल फाइनल लाइनअप - फाइनल एडिशन एसई और फाइनल एडिशन एसईएल में शामिल होंगे और ड्राइवर-सहायता तकनीक की पेशकश करेंगे.

ये भी पढ़ें : कल तक 250 रुपये रोज की करता था मजदूरी, लिया ये फैसला और किस्मत ने बना दिया करोड़पति

First published: 14 September 2018, 13:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी