Home » बिज़नेस » Walmart-Flipkart : Walmart buys 77 per cent stake in Flipkart for $16 billion
 

Walmart-Flipkart डील हुई फाइनल, वालमार्ट ने 16 अरब डॉलर में खरीदा Flipkart का 77 फीसदी हिस्सा

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 May 2018, 18:07 IST

अमेरिकी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट इंक ने बुधवार को फ्लिपकार्ट में 16 अरब डॉलर के अधिग्रहण की घोषणा कर ली है . इस डील को ई -कॉमर्स सेक्टर में अभी तक की दुनिया की सबसे बड़ी डील माना जा रहा है. वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में  77  फीसदी अधिग्रहण किया है. अमेरिकी कंपनी के लिए यह सबसे बड़ी खरीद भी है.

इस सौदे के बाद फ्लिपकार्ट के संस्थापकों में से एक सचिन बंसल पूरी तरह इस कंपनी से बाहर निकल गए हैं. माना जा रहा है कि अब भारतीय बाजार में वॉलमार्ट और अमेज़न का मुकाबला देखने को मिलेगा. वॉलमार्ट के अध्यक्ष डौग मैकमिलन ने कहा, "भारत दुनिया के सबसे आकर्षक खुदरा बाजारों में से एक है, इसके आकार और विकास दर को देखते हुए हमने निवेश का मन बनाया है.

वॉलमार्ट के निवेश में 2 बिलियन डॉलर नई इक्विटी फंडिंग शामिल है, जो फ्लिपकार्ट को भविष्य मदद करेगा. वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट अतिरिक्त संभावित निवेशकों के साथ भी चर्चा कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें : बिल गेट्स की राह पर क्यों नहीं चल पाते सचिन और बिन्नी बंसल जैसे भारतीय ?

फ्लिपकार्ट को 2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल द्वारा स्थापित किया गया था. वर्तमान में फ्लिपकार्ट का अनुमानित मूल्य 20 बिलियन डॉलर से ज्यादा है. माना जा रहा था की फ्लिपकार्ट का सबसे बड़ा निवेशक मसायोशी संस का सॉफ्टबैंक इस सौदे से बाहर निकल सकता है. सचिन बंसल की वर्तमान में फ्लिपकार्ट में 5 फीसदी हिस्सेदारी है. बिन्नी बंसल और फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति इस सौदे के बाद भी फ्लिपकार्ट के साथ बने रह सकते हैँ.

First published: 9 May 2018, 18:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी