Home » बिज़नेस » Want a job in top IT companies? You don’t need to know how to code
 

नहीं आती आपको C++ या java फिर भी आप पा सकते टॉप IT कंपनी में नौकरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2018, 14:39 IST

अमेज़न में काम करने के लिए आपको पायथन को जानने की जरूरत नहीं है. आज के नौकरी बाजार में प्रौद्योगिकी कंपनियां तेजी से तकनीकी पृष्ठभूमि के बिना कर्मचारियों की तलाश कर रही हैं. ग्लासडोर की एक नई रिपोर्ट के अनुसार 10 तकनीकी नौकरियों में से 4 से अधिक गैर-तकनीकी हैं. जबकि 57 प्रतिशत में तकनीकी स्किल जैसे 'सी++ या java की आवश्यकता होती है.

ग्लासडोर ने अमेरिका की प्रौद्योगिकी कंपनियों से लाखों ऑनलाइन नौकरी पोस्टिंग का डेटा एकत्र किया. तकनीकी भूमिकाओं को कोड, सॉफ्टवेयर या डेटा के ज्ञान की आवश्यकता के रूप में परिभाषित किया गया. रिपोर्ट के मुताबिक वर्कडे, सेल्सफोर्स डॉट कॉम, वेरिज़ॉन कम्युनिकेशंस एंड इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स (आईबीएम) में जॉब पोस्टिंग का अधिकांश हिस्सा गैर-तकनीकी काम के लिए है. अन्य कंपनियां अधिक संतुलित श्रमिकों की तलाश कर रही हैं. उबर टेक्नोलॉजीज इंक की लिस्टिंग गैर-तकनीकी से तकनीकी भूमिकाओं के लिए 50-50 विभाजन दिखाती है.

ग्लासडोर शोध विश्लेषक अमांडा स्टैंसेल ने लिखा, "जैसे-जैसे तकनीकी कंपनियां बढ़ती हैं, वैसे ही उन्हें अपने व्यवसाय को पूरा करने में मदद करने के लिए श्रमिकों के प्रकार भी होते हैं." "इन कंपनियों को न केवल सॉफ्टवेयर इंजीनियरों और डेटा वैज्ञानिकों की आवश्यकता है बल्कि कंपनी के कर्मचारियों के दिन-प्रति-दिन उत्पाद वर्कफ़्लोज़ और एचआर की आवश्यकता होती है.

ग्लासडोर के मुताबिक, वॉलमार्ट ई-कामर्स, माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल और अमेज़ॅन संभावित कर्मचारियों के कोडिंग कौशल वाले उच्चतम प्रतिशत की तलाश कर रहे हैं. Amazon.com इंक की नौकरी पोस्टिंग के 70 प्रतिशत से अधिक तकनीकी पृष्ठभूमि की आवश्यकता है.

तकनीकी कंपनियों में तकनीकी नौकरियों के लिए 80,000 डॉलर से 120,000 डॉलर तक का औसत वेतन है. रिपोर्ट के मुताबिक गैर-तकनीकी नौकरियों में कम वेतन है. ज्यादातर वेतन 50,000 डॉलर और 90,000 डॉलर के बीच है. वास्तविकता यह है कि तकनीकी कौशल की आवश्यकता दूर नहीं जा रही है," स्टैनसेल ने कहा "मुझे उम्मीद है कि हम न केवल तकनीकी कौशल वाले श्रमिकों की मांग को देखना जारी रखेंगे, बल्कि परंपरागत रूप से गैर-तकनीकी भूमिकाओं को बुनियादी तकनीकी ज्ञान जैसे बुनियादी HTML या डेटा विश्लेषण में कौशल की आवश्यकता होगी।"

ये भी पढ़ें : Samsung और Godrej सहित इन कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रॉनिक्स सामान किए सस्ते

First published: 30 July 2018, 14:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी