Home » बिज़नेस » Want free 30GB 4G data, Airtel offering it to VoLTE beta testers, in competition with Reliance Jio
 

इस सेवा के लिए Airtel बिल्कुल मुफ्त में दे रही 30GB 4G डाटा

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 March 2018, 14:35 IST

Reliance Jio के आने के बाद देश के टेलीकॉम ऑपरेटर्स के बीच प्राइस वार काफी तेज हो गया है. Jio के आने के बाद बढ़ी प्रतिस्पर्धा के चलते ही अन्य कंपनियां नए-नए रास्ते तलाशने के साथ नए-नए परीक्षण भी कर रही है. इस कड़ी में अब दिग्गज टेलीकॉम ऑपरेटर Airtel ने यूजर्स को बिल्कुल मुफ्त में 30GB 4G डाटा के इस्तेमाल करने की पेशकश दी है.

यूं तो देश में सबसे पहले Reliance Jio ने 4G VoLTE (वॉयस ओवर लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन) सेवाएं चालू की थीं. जहां सामान्य वॉयस कॉलिंग के लिए 2G/3G नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाता है, VoLTE केवल 4G नेटवर्क पर ही चलती है. इसमें आवाज ज्यादा साफ और स्पष्ट आने के साथ ही कनेक्टिविटी तेज होती है.

अब Airtel भी देश में अपनी VoLTE टेक्नोलॉजी का परीक्षण कर रही है. इसके बीटा टेस्टिंग में यूजर्स को हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से अब कंपनी 30GB 4G डाटा मुफ्त इस्तेमाल का मौका दे रही है.

Airtel ने दावा किया है कि VoLTE के जरिये एचडी वॉयस कॉल्स, 3X तेज कॉल कनेक्टिविटी और मल्टीटास्किंग का मौका मिल सकेगा. VoLTE के जरिये यूजर्स बिना इंटरनेट से डिसकनेक्ट हुए वॉयस कॉल कर सकेंगे.

जानिए कैसे ले Airtel बीटा टेस्टिंग में हिस्सा
ज्यादातर स्मार्टफोनों में यूजर्स को अपने फोन के पहले 4G इनेबल सिम स्लॉट में Airtel सिम कार्ड डालना होता है, ताकि वो बीटा टेस्टिंग में शामिल हो सके. इसके बाद VoLTE ऑप्शन को स्विच ऑन करने के बाद यूजर को 10GB 4G डाटा मिल जाएगा.

इसके बाद यूजर को अतिरिक्त 20GB 4G डाटा इस सेवा के बारे में फीडबैक देने के लिए चौथे और आठवें सप्ताह में मिलेगा. हालांकि, यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि बीटा टेस्टर को नेटवर्क की परेशानियों से भी रूबरू होना पड़ सकता है और इसके आंकड़ें उन्हें कंपनी के साथ साझा करने पड़ेंगे.

इसके अलावा एक जरूरी बात यह भी है कि हर Airtel यूजर इस बीटा टेस्टिंग में शामिल नहीं हो सकता है. एक योग्य बीटा टेस्टर बनने के लिए यूजर के पास लेटेस्ट सॉफ्टवेयर के साथ एक स्मार्टफोन होना चाहिए और एक 4G सक्रिय Airtel सिम.

इसके अलावा Airtel इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आप अपना नंबर डालकर इस बीटा टेस्टिंग में अपनी हिस्सेदारी के बारे में जान सकते हैं. नंबर डालने के बाद आप इसके लिए योग्य हैं या नहीं, पता चल जाएगा.

वैसे बता दें कि कर्नाटक, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में Airtel 4G VoLTE सेवा उपलब्ध है. इसके बाद कंपनी अब पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, केरल, बिहार और पंजाब में यह परीक्षण कर रही है.

First published: 24 March 2018, 14:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी