Home » बिज़नेस » weak rupee against dollar increase the price of consumer durable as smartphone,tv,fridge and air conditioner
 

गिरते रुपये से आम आदमी की जेब पर लगेगा चूना, महंगे होंगे ये सामान!

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2018, 18:50 IST

आने वाले दिनों में आम आदमी की जेब पर चूना लगने के पूरे आसार हैं. डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया लगातार कमजोर हो रहा है. ये देश के इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट भी दर्ज कर चुका है. रुपये के लगातार गिरते स्तर से मार्केट में खलबली मची हुई है. विशेषज्ञ लगातार इसको लेकर अपनी चिंताएं जता रहे हैं.

रुपए की कीमतों में गिरावट के चलते लागत बढ़ने से मोबाइल फोन निर्माता कंपनियां और कंज्यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट  बनाने वाली कंपनियां चिंतित है और आने वाले समय में वो उत्पादों के दाम बढ़ा सकती हैं. गौरतलब है कि देश में त्योहार का मौसम आने वाला है और उनको इससे बड़ी उम्मीदे हैं. ऐसे में घाटे से बचने के लिए  टिकाऊ उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनियां भी त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले कीमतें बढ़ाने का मूड बना रही हैं.

 

गौरतलब है कि डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमतें लगातार गिर रही हैं और ये बाजार में लगातार कमजोर हो रहा है. ऐसे में  अगर हम विदेश से कोई चीज आयात करते हैं तो अब हमें डॉलर के मुकाबले ज्यादा रुपए देने होंगे. अभी डॉलर की कीमत 70 रुपये तो उसी प्रोडक्ट को आयात करने के लिए 70 रुपए देने होंगे. जो पहले करीब 65 होता था.  

 

इंटेक्स टेक्नोलॉजीज (इंडिया) की निदेशक निधि मार्कण्डे ने कहा, "डॉलर में मजबूती के साथ हम बाजार की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं. डॉलर के और भी मजबूत होने की आशंका है. जिससे मोबाइल फोन की लागत में वृद्धि होगी और परिणामस्वरूप हैंडसेट की कीमत में वृद्धि होगी."

वहीं कोमियो इंडिया के सीईओ और निदेशक संजय कलीरोना ने कहा कि कच्चे माल की लागत बढ़ने से भारतीय मोबाइल बाजार पहले से ही दबाव में है. हम बहुत कम मार्जिन में परिचालन कर रहे हैं. डॉलर में मजबूती से दबाव और बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें- रुपये में रिकॉर्ड गिरावट के लिए सरकार ने ठहराया इन कारणों को जिम्मेदार

First published: 17 August 2018, 18:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी