Home » बिज़नेस » whatsapp may take legal action against users who spread bulk messaging or fake news
 

WhatsApp का बड़ा एक्शन, अब ज्यादा मैसेज करने वालों पर हो सकती है कानूनी कार्रवाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2019, 19:10 IST

लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप WhatsApp अपने यूजर्स के लिए बड़े बदलाव करने जा रही है. वॉट्सऐप अब उन यूजर्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी, जो बहुत ज्यादा मैसेज भेजते हैं मतलब जो बल्क मैसेजिंग या ऑटोमेटेड मैसेजिंग करते हैं. व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म के जरिए फर्जी न्यूज पर नकेल कसने के लिए ये ठोस कदम उठाया है. इसके अलावा वॉट्सऐप अपने सर्विस टर्म्स का उल्लंघन करने वाले यूजर्स को बैन भी कर सकती है.

यूजर्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई

वॉट्सऐप के FAQ सेक्शन में किए गए अपडेट में कहा है कि, 7 दिसंबर 2019 से ऐसे किसी भी ग्राहक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकती है, जो अफवाहें फैलाने या फेक न्यूज जैसे कामों में शामिल हैं या दूसरों की इसमें मदद करते हैं यह कंपनी के टर्म&कंडीशन का उल्लंघन है. वॉट्सऐप पेज पर मौजूद ‘'unauthorised usage of WhatsApp'’ हैडिंग के इस अपडेट में बताया गया है कि वॉट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने के लिए और उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध है.

वॉट्सऐप ने एक बार कहा है कि यह प्राइवेट मैसेजिंग और बिजनेस ऐप के जरिए कस्टमर्स से जुड़ने और बातचीत करने के लिए है. कंपनी ने ये भी कहा है कि बल्क और फेक मैसेज पर कंपनी कड़ा एक्शन लेगी.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करने वाले अकाउंट्स की पहचान की कोशिशें तेज कर दी हैं और कंपनी प्रत्येक महीने दुनिया भर में 20 लाख अकाउंट बैन कर रही है.

First published: 14 June 2019, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी