Home » बिज़नेस » where to complaint online banking fraud
 

RBI का बड़ा कदम, अब ATM और बैंकिंग फ्रॉड पर तुरंत होगी कार्रवाई, यहां करें शिकायत

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2019, 14:14 IST

आजकल बहुत से लोग ऑनलाइन बैंकिग का इस्तेमाल कर रहे हैं. यदि आप भी एटीएम, मोबाइल बैंकिंग या फिर किसी ऐप के जरिए पैसों को ट्रांसफर करते हैं, तो थोड़ा सावधान हो जाइए. क्योंकि इसके जरिए बहुत से फ्रॉड हो रहे हैं. यदि आप ऐसे फ्रॉड में फंस चुके हैं, तो इसकी शिकायत जल्द से जल्द करें. आप इसकी शिकायत सीधे लोकपाल से कर सकते हैं.

पढ़ें ये भी- बड़ी खुशखबरी: किसानों के अकाउंट में इसी महीने से आएगा पैसा, मोदी सरकार दे सकती है 6000 से ज्यादा रकम

ऑनलाइन बैंकिंग में बढ़ते फ्रॉड को देखते हुए देश में पहली बार डिजिटल लोकपाल का गठन किया गया है. बता दें कि साइबर फ्रॉड की शिकायतें अकेले कानपुर में हर महीने 40 से ज्यादा होती हैं. अब बैंकिंग लोकपाल की तर्ज पर यह लोकपाल बैंकिंग फ्रॉड से जुड़े हर मामले की सुनवाई करेगा. बता दें कि ये डिजिटल लोकपाल कानपुर के RBI ऑफिस में ही बैठेंगे.

ये योजना डिजिटल लेनदेन में ग्राहक की सेवाओं में कमी के संबंध में तुरंत शिकायत दर्ज कर आपकी समस्याओं का समाधान करेगा. बैंकों के माध्यम से किए जाने वाले डिजिटल लेनदेन से संबंधित शिकायतें बैंकिंग लोकपाल योजना के तहत ही देखी जाएंगी.

पढ़ें ये भी-पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती का सिलसिला जारी, लगातार पांचवे दिन हुई बंपर कटौती

बताया जा रहा है कि डिजिटल लेनदेन के लिए लोकपाल कार्यालय बैंकिंग लोकपाल के मौजूदा 21 कार्यालयों से कार्य करेंगे और अपने-अपने प्रादेशिक अधिकार क्षेत्र से ग्राहकों की शिकायतें देखेंगे.

 

कैसे करें शिकायत?

बैंकिंग फ्रॉड की शिकायत करने के लिए आरबीआई ने एक फॉर्म जारी किया है. इस फॉर्म में आपको नजदीकी लोकपाल ऑफिस का नाम डालना होगा. आप जिस बैंक के खिलाफ शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, इस फॉर्म में उसका नाम और किस सिस्टम के जरिए गड़बड़ी हुई उसका नाम दर्ज करेंगे. इसके साथ ही आपको शिकायत करने वाले का नाम व पता, फोन नंबर, ई-मेल, शिकायत का विस्तृत विवरण आदि की जानकारी देनी होगी. इसके साथ आपको सभी दस्तावेजों की कॉपी देनी होगी.

First published: 4 February 2019, 14:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी