Home » बिज़नेस » Who is Atanu Chakraborty, the new economic affairs secretary?
 

जानिए कौन हैं नए आर्थिक सचिव अतनु चक्रवर्ती, जिन्हें पीएम मोदी ने दी अहम जिम्मेदारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 July 2019, 12:11 IST

नौकरशाही में महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए अतनु चक्रवर्ती को वित्त मंत्रालय में नए आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में नियुक्त किया है. गुजरात कैडर के 1985 बैच के IAS अधिकारी चक्रवर्ती वर्तमान में वित्त मंत्रालय में निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) के सचिव के रूप में में काम कर रहे थे.

मई 2018 में विभाग के कार्यभार संभालने के बाद चक्रवर्ती ने 2018-19 में विनिवेश की कार्यवाही के माध्यम से 80,000 करोड़ रुपये जुटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. चक्रवर्ती ने इससे पहले वित्त मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया था. डीआईपीएएम के सचिव बनने से पहले चक्रवर्ती पेट्रोलियम मंत्रालय में हाइड्रोकार्बन महानिदेशक (डीजीएच) थे.

 

चक्रवर्ती इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिक्शन इंजीनियरिंग स्नातक है. उन्होंने बिजनेस फाइनेंस में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और यूके से एमबीए भी किया है. गुजरात में, चक्रवर्ती ने वित्त, बंदरगाह, घर और श्रम सहित कई विभागों में काम किया है. वित्त मंत्रालय में अपनी नई भूमिका में चक्रवर्ती को आर्थिक विकास को पुनर्जीवित करने के लिए नीति तैयार करनी है, जो कि पांच साल के निचले स्तर पर है.

एक रिपोर्ट की माने तो गर्ग ने बुधवार रात वीआरएस आवेदन जमा किया था, और यह अभी प्रक्रिया में है. वित्त मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि नहीं की कि मंत्रालय नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल नहीं है. राजस्थान कैडर के 1983 बैच के आईएएस अधिकारी गर्ग ने 2017 में आर्थिक मामलों के सचिव का पद संभाला था. वह दिसंबर 2018 में वित्त सचिव बने थे.

चीनी स्नार्टफोन कंपनी Xiaomi ने इस जश्न में अपने वर्करों को बांट दिए 1000 शेयर

First published: 25 July 2019, 11:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी