Home » बिज़नेस » why 80 percent indian engineers are unemployed says report
 

देश के 80 प्रतिशत इंजीनियर्स घूमते हैं बेरोजगार, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 March 2019, 15:10 IST

हमारे देश में हर साल हजारों की संख्या में छात्र इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करते हैं. पहले जब इंजीनियर की पढ़ाई बच्चे शुरू करते थे, तब से उनके मां-बाप को लगता था कि पढ़ाई पूूरी करने के बाद उनके बच्चों को आसानी से जॉब मिल जाएगी और लाइफ की सारी दिक्कतें दूर हो जाएंगी, लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं है.

इंजीनियरिंग करने के बाद भी आज लाखों की संख्या में इंजीनियर्स बेरोजगार घूम रहे हैं, उन्हें नौकरी ढूंढने में काफी मुश्किलों का सामना करना पढ़ रहा है. इसकी वजह भी हैरान करने वाली हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश के 80 फीदसी इंजीनियरिंग स्टूडेंट बेरोजगार घूम रहे हैं. "एस्पायरिंग माइंड्स" की इस रिपोर्ट के मुताबिक, इंजीनियरिंग कर चुके कुछ छात्रों को ही उनके अनुभव और स्किल्स के आधार पर नौकरियां मिल रही हैं. बाकि के छात्रों को बेरोजगारी का सामना करना पढ़ रहा है.

ये रिपोर्ट सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि अमेरिका और चीन के इंजीनियरिंग छात्रों पर भी आधारित है.  इस बारे में "एस्पायरिंग माइंड्स" के सह-संस्थापक वरुण अग्रवाल का कहना है कि देश भर के शैक्षणिक संस्थानों से लाखों युवाओं इंजीनियरिंग की डिग्री लेकर कॉलेज से बाहर निकलते हैं, लेकिन आश्चर्य की बात ये है कि इन संस्थानों से निकलने वाले छात्र रोजगार के लायक ही नहीं होते. कंपनियों द्वारा प्राय: ये शिकायत की जाती है कि छात्रों में रोजगार के लिए जरूरी स्किल और प्रतिभा है ही नहीं. 

क्या हैं रिपोर्ट के अनुसार

  • रिपोर्ट के अनुसार, 3.84 फीसदी इंजीनियर के पास स्टार्ट-अप में सॉफ्टवेयर से संबंधित नौकरियों के लिए आवश्यक स्किल और भाषाई स्किल की कमी है.
  • रिपोर्ट के मुताबिक, केवल 3 फीसदी छात्र के पास क्षेत्रों में नए-पुराने तकनीकी कौशल की जानकारी हैं.
  • वहीं, केवल 1.7 फीसदी इंजीनियर्स के पास नए दौर में काम करने की आवश्यक स्कील मौजूद हैं.
  • रिपोर्ट के अनुसार, केवल 40 प्रतिशत इंजीनियरिंग छात्र सिर्फ एक बार इंटर्नशिप करते हैं. वहीं, सिऱ्फ 7 फीसदी छात्र एक से अधिक इंटर्नशिप करना पसंद करते हैं. करते हैं.
  • छात्रों को कॉलेजों में बहुत ही कम सैद्धांतिक तरीके से पढ़ाया जाता है.

गुरुग्राम में खेली गई खूनी होली, क्रिकेट खेल रहे मुस्लिमों को बदमाशों ने जमकर पीटा, देखें वीडियो

First published: 23 March 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी