Home » बिज़नेस » Why Boeing is not easy to keep India on the ground for a long time?
 

क्यों बोइंग को भारत में ज्यादा दिन तक जमीन पर रखना नहीं है आसान ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 March 2019, 17:31 IST

सरकार द्वारा इथियोपियाई एयरलाइंस दुर्घटना के बाद बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों के परिचालन पर प्रतिबंध लगाने के बाद एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट की शेयर की कीमत आज शुरुआती कारोबार में गिर गई. इस दुर्घटना में जिसमें 157 लोग मारे गए थे. वर्तमान में स्पाइसजेट के बेड़े में 12 बोइंग 737 मैक्स 8 विमान हैं.

स्पाइसजेट का शेयर 6.09% की गिरावट के साथ 74 के स्तर पर खुले. पिछले एक साल के दौरान स्पाइसजेट की शेयर की कीमत 45.01% और इस साल की शुरुआत के बाद से 16.26% गिरी है. मैक्स 8 इथियोपिया दुर्घटना के बाद 40 से अधिक देशों द्वारा बढ़ते वैश्विक प्रतिबंध के केंद्र में है. जानकारों का मानना है कि अगर सरकार इस प्रतिबंध को लम्बे समय के लिए लागू करती है तो अजय सिंह की स्पाइस जेट को नुकसान उठाना पड़ सकता है.

 

भारत में बोइंग की की उड़न को रोकना इसलिए भी मुश्किल है क्योंकि भारत इससे भारत और अमेरिका के संबंधों पर भी असर पर सकता है. दूसरी और भारत में पहले से की एयरलाइन इंडस्ट्री बुरे दौर से गुजर रही है.

स्पाइस जेट ने अमेरिका से की 205 बोइंग की डील

साल 2014 में बंद होने की कगार पर आ चुकी स्पाइसजेट ने साल 2016 में 205 बोईंग विमानों का आर्डर देकर सबको चौंका दिया था. इसे किसी भारतीय एयरलाइन कंपनी द्वार की गई सबसे बड़ी डील माना जा रहा था. यहां तक कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इसके लिए अजय सिंह का शुक्रिया अदा किया था. ट्रम्प ने कहा था कि बोइंग विमानों के लिए 22 बिलियन डॉलर के इस ऑर्डर के माध्यम से अमेरिकी नौकरियां बनाने में मदद मिलेगी.

क्या दिक्कत है बोइंग में ?

एक न्यूज़ अमेरिकी वेबसाइट संयुक्त राज्य अमेरिका के पायलटों ने हाल के महीनों में उड़ान के महत्वपूर्ण क्षणों के दौरान अपने बोइंग 737 मैक्स 8 जेट को नियंत्रित करने में समस्याओं के बारे में कम से कम पांच बार शिकायत की थी. फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) के घटना डेटाबेस की समीक्षा के अनुसार पिछले अक्टूबर में इंडोनेशिया में लायन एयर दुर्घटना के संभावित कारण सामने आये, जिनमे एंटी-स्टॉल सिस्टम शामिल है, जो पायलटों को सेल्फ- रिपोर्ट करता है. हालांकि जांचकर्ताओं ने यह नहीं बताया है कि क्या यही दिक्कत रविवार को इथियोपियाई एयरलाइंस की उड़ान के दुर्घटनाग्रस्त होने के संभावित कारण के रूप में उभर कर आई थी.

First published: 13 March 2019, 17:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी