Home » बिज़नेस » Why Tesla's electric car is most searched in India
 

भारत में सबसे ज्यादा सर्च की जा रही है टेस्ला की ये इलेक्ट्रिक कार ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2019, 16:59 IST

हालांकि भारत में भी एल्क्ट्रिक कारें चलनी शुरू नहीं हुई हैं लेकिन एलन मस्क की कंपनी टेस्ला की कारों की दीवानगी अभी से देखी जा रही है. हालही में मस्क ने कहा था कि अब भारतीयों को टेस्ला के लिए ज्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा और कंपनी 2020 तक भारतीय सडकों पर टेस्ला की कारें उतार देगी. एक रिपोर्ट की माने तो टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार 'टेस्ला मॉडल 3' भारत में सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली कार बन चुकी है. भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में यह सबसे ज्यादा प्रतीक्षित कार है.

दुनियाभर के 136 बाजारों में से 75 में इस कार की धूम है. इस कार की चर्चा दुनियाभर इसकी कीमत के कारण भी हो रही है, क्योंकि इसकी कीमत टेस्ला के पिछले मॉडल 'मॉडल एस' से आधी है. एक सर्वे की माने तो दुनिया की 5 सबसे पॉपुलर कारों में से तीन टेस्ला की हैं. टेस्ला का मॉडल 'एस' 18 देशों में सबसे ज्यादा सर्च किया गया है. जबकि मॉडल 'एक्स' को 13 देशों में सबसे ज्यादा सर्च किया गया है. टेस्ला के सबसे शुरूआती मॉडल की कीमत 35000 डॉलर है, जो भारत में 25 लाख है.

टेस्ला से भारत का प्यार

एलन मस्क कई बार भारत में अपनी रूचि को जाहिर कर चुके हैं. पिछले दिनों मस्क ने दावा किया कि देश की प्रतिबंधात्मक टैरिफ नीतियां हैं जो दुनियाभर के अरबपतियों को भारत आने से रोक रही हैं. उन्होंने कहा भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार है और भारत सरकार ने कारखाना स्थापित करने के लिए टेस्ला को लुभाने की कोशिश की है. खुद भारतीय पीएम मोदी टेस्ला से बात कर चुके हैं. कुछ साल पहले टेस्ला ने चीन ने अपना संयंत्र स्थापित किया था. तब चीन ने अपने नियमों में ढील देकर अपने देश में निवेश का सफल प्रयास किया था.  

जब टेस्ला मॉडल 3 लॉन्च किया गया, मस्क ने घोषणा की कि कार दुनिया भर में उपलब्ध होगी लेकिन आप केवल इसे ऑनलाइन ऑर्डर करने में सक्षम होंगे. इससे टेस्ला के भारत आने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि डीलर नेटवर्क स्थापित करने के लिए निवेश तस्वीर से बाहर हो जाएगा. कंपनी को अभी भी देश में सेवा केंद्र स्थापित करने की आवश्यकता होगी क्योंकि यह अपनी कारों के लिए डोरस्टेप सेवा प्रदान करता है.

इलेक्ट्रिक वाहनों को मोदी सरकार का तोहफा, GST दर को 12 से घटाकर किया 5 फीसदी

First published: 27 July 2019, 15:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी