Home » बिज़नेस » Will more than 1.5 lakh employees of BSNL get salary before Holi?
 

क्या BSNL के डेढ़ लाख से ज्यादा कर्मचारियों को होली से पहले वेतन मिल पायेगा ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2019, 16:07 IST

देश की सबसे बड़ी सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) फ़रवरी में अपने 1.76 लाख कर्मचारियों का वेतन देने में असफल रही है. बीएसएनएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि कंपनी को इस महीने में 850 करोड़ रुपये की आंतरिक धनराशि का उपयोग वेतन का वितरण में करेगी. उन्होंने कहा, कंपनी ने अपने कर्मचारी प्रतिनिधियों को सूचित किया है कि वितरण 20 मार्च तक किया जाएगा. यानी होली से पहले बीएसएनएल के कर्मचरियों को वेतन मिल जायेगा.

बीएसएनएल ने एक बयान में कहा, केरल, जम्मू और कश्मीर और बीएसएनएल कॉरपोरेट कार्यालय (वरिष्ठ अधिकारियों और बोर्ड को छोड़कर) के कर्मचारियों का वेतन पहले ही वितरित कर दिया गया था, जबकि शेष सर्किलों का वेतन 21 मार्च से पहले वितरित किया जाएगा. बीएसएनएल कर्मचारी संघ ने पहले दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा से वेतन का भुगतान करने के लिए कंपनी को धन जारी करने का अनुरोध किया था.

 

कर्मचारी कई बार विरोध प्रदर्शन में भी शामिल हो चुके हैं. बीएसएनएल के संघों और यूनियनों का दावा है कि रिलायंस जियो की कीमतों के निर्धारण के कारण दूरसंचार उद्योग के वित्तीय स्वास्थ्य को नुकसान हुआ है. बीएसएनएल के सभी यूनियनों और एसोसिएशनों ने सिन्हा को एक पत्र में कहा, "अन्य ऑपरेटर भी वित्तीय संकट का सामना कर रहे हैं लेकिन वे भारी मात्रा में निवेश करके स्थिति को संभाल रहे हैं''.

MTNL में वेतन भी प्रभावित हुआ

एक अन्य दूरसंचार सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई महानगर टेलीफोन नगर लिमिटेड भी अपने कर्मचारियों को फरवरी के वेतन का भुगतान करने में विफल रही. लेकिन सरकार ने मंगलवार को कंपनी के लिए 171 करोड़ रुपये का बकाया जारी कर दिया. दूरसंचार विभाग के एक अज्ञात अधिकारी ने कहा MTNL के पास वर्तमान में 22,000 कर्मचारी हैं.

दोनों कंपनियों ने बाजार में प्रतिस्पर्धा करने के लिए उद्योग अभ्यास के अनुरूप राहत और आंशिक इक्विटी निवेश के लिए सरकार से संपर्क किया है. उन्होंने अपने कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना का समर्थन किया है.

First published: 14 March 2019, 16:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी