Home » बिज़नेस » Work from home online and earn money with these 7 websites
 

अगर घर बैठे कमाना चाहते हैं मोटा पैसा तो करें ये काम, होगी लाखों की कमाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2019, 15:12 IST

हर कोई घर बैठे काम कर पैसे कमाना चाहता है लेकिन ये ख्वाहिश हर किसी की पूरी नहीं होती. आज हम आपको कुछ ऐसी ही काम की स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको घर बैठे काम करने का मौका ही नहीं देगी बल्कि इसके माध्यम से आप लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं. ये काम आपको ऑनलाइन करना होगाऑनलाइन काम तलाशना भी काफी मुश्किल काम है, लेकिन आप आपको यहां कुछ ऐसी वेबसाइट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको ऑनलाइन काम करने का मौका देती है. साथ ही ये काम कर आपको मोटा पैसा भी मिलेगा.

YouTube

यूट्यूब पर आप वीडियो अपलोड कर पैसे कमा सकते हैं. यहां आप किसी भी विषय पर वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं. यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वीडियो देखे जाने के बाद आप विज्ञापने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. जिसके बदले आपको पैसा मिलेगा.

 

अमेजन

अमेजन वेबसाइट के बारे के बारे में तो आप जानते ही होंगे. इस वेबसाइट पर आप एफलिएट प्रोग्राम का फायदा उठा सकते हैं साथ ही पैसा भी कमा सकते हैं. इसके लिए आपको बस अमेजन के एफलिएट प्रोग्राम में शामिल हो ना पड़ेगा. उसके बाद आपका काम शुरु यानि आपको किसी खास सामान का लिंक लेकर उसे अलग-अलग सोशल मीडिया साइट या ऐप पर शेयर करना होगा. यही नहीं आप अपनी वेबसाइट पर लिंक लगाकर भी पैसे कमा सकते हैं. बता दें कि आपके द्वारा लगाए गए लिंक पर क्लिक कर अगर कोई सामान खरीदता है तो इसका कमीशन आपको मिलेगा.

Facebook

आज फेसबुक पूरी दुनिया में लोकप्रिय है. फेसबुक पर आपने भी तमाम वीडियो देखे होंगे. इन वीडियो के लिए फेसबुक ने अलग से एक सेक्शन बनाया है. साथ ही फेसबुक इन वीडियो पर विज्ञापन भी देता है. इस वीडियो सेक्शन का आप भी फायदा उठा सकते हैं. बता दें कि ये वीडियो आपके खुद के भी हो सकते हैं या फिर वायरल वीडियो को भी आप इस पेज पर शेयर कर सकते हैं. इसके अलावा यदि आपके फेसबुक पेज पर बहुत ज्यादा लाइक्स हैं तब भी आप एफलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं.

Blogger

ब्लॉगर गूगल की एक सर्विस है. यहां वीडियो नहीं बल्कि आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए जा सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल पर ब्लॉग बनाना होगा. यहां आपको आर्टिकल लिखना होगा. साथ ही अपने मनमुताबिक विषय पर आर्टिकल लिखने की भी आपको आजादी है. यही नहीं इस ब्लॉगर पर आपको कोई पैसे नहीं देना होगा. जब आप लगातार आर्टिकल लिखेंगे तो आप इन आर्टिकल पर विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, प्रोडक्ट प्रमोशन और किसी कंपनी का प्रचार जैसे तरीके का इस्तेमाल करना पड़ता है.

Udemy

यूडेमी नाम की ये वेबसाइट बिल्कुल यूट्यूब की तरह काम करती है, हालांकि इस वेबसाइट पर लोग सिर्फ जानकारी यानि ज्ञान की बातों के लिए इस्तेमाल करते हैं. यानि इस साइट पर आप सिर्फ ट्यूटोरियल वीडियो ही देख सकते हैं. बता दें कि इस साइट पर वीडियो देखने के लिए पैसे देना पड़ता है. इसलिए आप इस साइट पर कुछ जानकारियों और टिप्स वाले वीडियो बनाकर कर अपलोड कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं.

Fiverr

फीवर उन लोगों के लिए एक बेहतरीन वेबसाइट है जो फ्रीलांस काम करना चाहते हैं. बता दें कि इस वेबसाइट पर लोगो डिजाइन, वीडियो एडिटिंग, फोटोशॉप के साथ ही आप लिखने का काम भी कर सकते हैं. फ्रीलांस काम करने वालों के लिए ये वेबसाइट काफी अच्छी है.

Shutterstock

शटरस्टॉक फोटो बेचने वाली वेबसाइट है. इस वेबसाइट से अगर कोई फोटो लेता है तो उसे पैसे देने पड़ते हैं. बता दें कि इसके लिए ये वेबसाइट लोगों से फोटो खरीदती है यानि अगर आप फोटोग्राफी करने के शौकीन है तो ये वेबसाइट आपके लिए बहुत काम की है. क्योंकि अपने कैमरे से खीची गई तस्वीरों को आप इस वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं. जैसे ही कोई आपकी तस्वीर को डाउनलोड करेगा आपको पैसा मिलेगा.

Air India में नौकरी का शानदार मौका, सिर्फ इंटरव्यू से होगा सेलेक्शन, 45000 रुपये मिलेगी सैलरी

First published: 4 May 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी