Home » बिज़नेस » World Bank : Despite the Jan Dhan Yojana, still 19 million youth do not have bank accounts in India:
 

जनधन योजना के बावजूद भारत में अब भी 19 करोड़ युवाओं के पास बैंक खाते नहीं : वर्ल्ड बैंक

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 April 2018, 13:01 IST

वर्ल्ड बैंक ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत में पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी जन-धन योजना की सफलता के बावजूद अब भी 19 करोड़ वयस्कों के पास बैंक अकॉउंट नहीं हैं. वर्ल्ड बैंक ने इस मामले में चीन को पहले स्थान और भारत को दूसरे स्थान पर रखा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में पिछले साल से लगभग आधे बैंक खाते निष्क्रिय पड़े हैं.

बैंक ने कहा कि चीन और भारत में जनसंख्‍या के हिसाब से लोग बैंकिंग सिस्‍टम से अभी नहीं जुड़े हैं. इसके मुताबिक चीन में 22 करोड़ से ज्‍यादा युवाओं के पास निजी बैंक अकाउंट नहीं है. वहीं भारत के 19 करोड़ युवा अभी भी बिना बैंक अकाउंट के हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि भले ही 31 करोड़ भारतीयों को औपचारिक बैंकिंग में लाने के लिए भारतीय सरकार की जन धन योजना सराहना योग्य है लेकिन 2011 के बाद से युवाओं की आबादी दोगुना होकर 80 प्रतिशत हो गई है और उस हिसाब से खाते नहीं खोले गए हैं.

इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड और विश्व बैंक की वार्षिक स्प्रिंग मीटिंग के दौरान विश्व बैंक द्वारा जारी किए गए नवीनतम ग्लोबल फाइंडेक्स डाटाबेस के मुताबिक दुनिया के युवाओं में से 11 प्रतिशत भारत में हैं. जबकि वैश्विक स्तर पर इनकी कुल संख्या 69 प्रतिशत वयस्क यानी 3.8 बिलियन हैं.

ये भी पढ़ें : Reliance Jio का नया तोहफा, एक साल के लिए मिलेगा 100 GB डाटा

First published: 20 April 2018, 12:58 IST
 
अगली कहानी