Home » बिज़नेस » world's largest oil trading company wants to buy people's second hand car, read the full story
 

यहां नई से महंगी हुई सेकंड हैंड कार, आपकी गाड़ी खरीदना चाहती है दुनिया की सबसे बड़ी तेल कारोबार कंपनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2020, 12:11 IST

दुनिया की सबसे बड़ी इंडिपेंडेंट ऑयल कंपनी आपकी सेकंड हैंड कार खरीदना चाहती है. विटोल ग्रुप (Vitol Group world’s biggest independent oil trader) जो 2019 में एक दिन में 80 लाख बैरल से अधिक तेल और पेट्रोलियम उत्पादों का कारोबार करता था, अब सेकंड हैंड कार कारोबार में हाथ आजमाने जा रहा है. यदि आप तुर्की या पाकिस्तान में रहते हैं और अपनी कार बेचना चाहते हैं, तो दुनिया का सबसे बड़ा इंडिपेंडेंट ऑयल कारोबारी आपसे सौदा करने के लिए तैयार है.

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि हॉलैंड में 50 साल से अधिक समय से स्थापित ट्रेडिंग हाउस ने एक नया उद्यम शुरू किया है, जिसका नाम वावा कार्स (Vava Cars) है. यह दुनिया के सबसे भरोसेमंद कार लेनदेन मंच बनने के मिशन पर है." यूज्ड-कार स्टार्टअप इस बात का ताजा उदाहरण है कि कैसे दुनिया का सबसे बड़ा एनर्जी ट्रेडर अपने मुख्य व्यवसाय में विविधता ला रहा है. विटोल का कहना है कि उसे उम्मीद नहीं है कि वैश्विक तेल डिमांड कम से कम 2030 तक अपने चरम पर होगी. कंपनी पहले से ही अपने अन्य व्यवसायों को बदल रही है.


कंपनी ने रॉटरडैम-आधारित कंपनी ने पवन, सौर और बैटरी स्टोरेज में निवेश किया है. वह एक ऐसी कंपनी में निवेश कर रही है जो प्लास्टिक को डीजल में परिवर्तित करती है और दूसरी जो हाइड्रोकार्बन तरल पदार्थ बनाने के लिए कोयले का उपयोग करती है. लेकिन इस्तेमाल की गई कारों को खरीदने और बेचने वाले एक व्यवसाय को वित्त पोषित करना तेल व्यापार की दिग्गज कंपनी के लिए एक निश्चित रूप से नया सौदा है. ब्लूमबर्ग के अनुसार लीरा के मूल्य में गिरावट के बाद इस्तेमाल की गई कारों की कीमत तुर्की में नए वाहनों की कमी के कारण बढ़ गई है क्योंकि वे महंगाई के खिलाफ एक बचाव का साधन हैं.

पुरानी कारों की कीमत हुई नई से ज्यादा

तब से स्थिति और विकट हो गई है, जब कुछ इस्तेमाल की गई कारों की कीमत नई गाड़ियों की तुलना में ज्यादा हो गई. अपने लिंक्डइन पेज पर वावा का कहना है"हमारी क्रांतिकारी नई सेवा सेकंड हैंड वाहनों से होने वाली परेशानी को दूर करती है और उपभोक्ताओं को विश्वास के साथ बेचने और बेचने की अनुमति देती है.'' तेल कंपनी की पहले से ही पाकिस्तान में अपनी 40 फीसदी हिस्सेदारी Hascol Petroleum Ltd., एक ईंधन भंडारण और सर्विस स्टेशन रिटेलर के माध्यम से एक बड़ी उपस्थिति है.

Gold Price Today : आज सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट, जानिए दिल्ली, लखनऊ और पटना के दाम

First published: 6 October 2020, 10:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी