Home » बिज़नेस » Xiaomi beats Samsung in smartphone shipping for Q4 2017 & became top vendor in India: claims Canalys
 

जानिए स्मार्टफोन बिक्री में किसने पछाड़ा Samsung को

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 January 2018, 16:08 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर

चीन की तकनीकी उत्पाद बनाने वाली कंपनी Xiaomi ने भारत में अपनी बढ़त बरकरार रखते हुए देश के दिग्गज स्मार्टफोन विक्रेता का तमगा हासिल कर लिया है. Xiaomi ने इसके लिए दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung को मात दी है.

कैनालिस रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2017 की चौथी तिमाही में Xiaomi ने यह कामयाबी हासिल की है. Xiaomi ने इस तिमाही के दौरान करीब 82 लाख स्मार्टफोन यूनिट्स की शिपिंग की जबकि Samsung इस दौरान 73 लाख फोन ला सका.

कैनालिस के मुताबिक हिंदुस्तान में Xiaomi की बाजार में हिस्सेदारी 27 फीसदी की है जबकि Samsung की 25 फीसदी. यह दोनों दिग्गज विक्रेता देश में 50 फीसदी से ज्यादा स्मार्टफोन बाजार पर अधिकार बनाए हुए हैं.

गौरतलब है कि 2017 की तीसरी तिमाही के दौरान Xiaomi ने Samsung की बराबरी कर ली थी. रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के मुताबिक तीसरी तिमाही में दोनों ही कंपनियों की बाजार में हिस्सेदारी 23.50 फीसदी की थी. आईडीसी Xiaomi की सफलता की वजह बिक्री के पारंपरिक तरीकों, आक्रामक दामों और ऑनलाइन मौजूदगी को मानती है.

इस बीच भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कुल छह फीसदी की बढ़त हुई है. कुल स्मार्टफोन शिपिंग की संख्या 3 करोड़ के नजदीक रही. Xiaomi और Samsung के अलावा भारत की टॉप पांच दिग्गज स्मार्टफोन कंपनियों में Vivo, Oppo और Lenovo शामिल हैं.

यहां ध्यान देने वाली बात है कि स्मार्टफोन बिक्री के मामले में Samsung दुनिया की दिग्गज कंपनी है. इसके बाद Apple का नाम आता है. दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung का स्मार्टफोन के बाजार में पुरी दुनिया में जलवा है. इसके अलावा यह दूसरी स्मार्टफोन कंपनियों को भी स्मार्टफोन के चिप और स्क्रीन की आपूर्ति करती है. तीसरे पायदान पर Huawei का नाम आता है तो चौथे पर Oppo का. जबकि Xiaomi का नाम दुनिया की पांचवीं स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के रूप में जाना जाता है. 

हालांकि भारत में Xiaomi की तेज होती बिक्री का फायदा इसे वैश्विक रैंकिंग में भी मिल सकता है.

Samsung ka statement:

“Samsung is India’s number 1 smartphone company by a distance. As per GfK, which tracks sales to end consumers, in the last (November) quarter Samsung had a 45% value market share and 40% volume market share. Samsung is a full range player and leads the smartphone business across every segment of the India market in 2017. More importantly, Samsung is India’s ‘Most Trusted’ brand. We owe our undisputed leadership to the love and trust of millions of our consumers in India.”

First published: 24 January 2018, 20:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी