Home » बिज़नेस » You Can Book 12 Railway Tickets in a Month Through IRCTC after Link your Aadhaar Number With IRCTC Account
 

IRCTC अकाउंट से आधार लिंक कराने पर होगा ये फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2017, 11:36 IST

इंडियन रेलवे ने ट्रेन में सफर करने वालों को बड़ी सौगात दी है. ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने की वेबसाइट आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन टिकट बुक कराने की संख्या बढ़ा दी है. अब लोग अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से महीने में 12 टिकट बुक करा सकते हैं. इससे पहले ये संख्या 6 थी.

आईआरसीटीसी ने बताया कि अगर आप एक महीने में 6 से ज्यादा रेल टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक करना होगा. हालांकि इसे अनिवार्य नहीं बनाया गया है. लेकिन अगर आपका आईआरसीटीसी अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप इस सुविधा का फायदा नहीं उठा पाएंगे. जिनके अकाउंट आधार से लिंक नहीं होंगे वो पहले की तरह महीने में 6 से ज्यादा टिकट बुक नहीं करा पाएंगे.

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर कोई भी माय प्रोफाइल कैटेगरी में आधार केवाईसी पर क्लिक करके अपने आधार नंबर को अपडेट कर सकता है. इस वेरिफिकेशन के दौरान आधार से जुड़े हुए मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आपको भेजा जाएगा. 

गौरतलब है कि सरकार आधार को कई ज़रूरी सेवाओं से जोड़ने के निर्देश पहले ही दे चुकी है. इसमें बैंक अकाउंट से लेकर मोबाइल नंबर तक में इसे अनिवार्य कर दिया है. गैस सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी से लेकर राशन कार्ड और अन्य सरकारी सुविधाओं के लिए भी सरकार ने आधार को अनिवार्य कर दिया है.

First published: 3 November 2017, 11:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी