Home » बिज़नेस » Your Airtel DTH TV, Tata Sky, TRAI may give these instructions to telecom operators
 

बंद हो सकता है आपका TV कनेक्शन, TRAI ने डीटीएच ऑपरेटरों को दिए ये निर्देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2019, 16:04 IST

एयरटेल, टाटा स्काई, डिश टीवी और सन डायरेक्ट के सभी डीटीएच टीवी ग्राहकों को अब भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आदेश के अनुसार केवाईसी (नो योर कस्टमर) मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता होगी. नियामक ने सभी डीटीएच ऑपरेटरों से ग्राहकों की पहचान सुनिश्चित करने के नए नियमों को जारी किया है. ट्राई ने अपनी सिफारिश में कहा "डीटीएच ऑपरेटर को ग्राहक एप्लीकेशन फॉर्म (सीएएफ) में उल्लिखित पते पर ही डीटीएच कनेक्शन स्थापित करना चाहिए और ऐसे स्थापित सेट टॉप बॉक्स का पता सत्यापित होना चाहिए."

ग्राहक के आवेदन पत्र में ग्राहक का नाम, पता, फोन नंबर आदि जानकारी होती है. नियमों के अनुसार डीटीएच टीवी ऑपरेटर को आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजकर अपनी पहचान सुनिश्चित करनी होगी. ट्राई के नियम आगे कहते हैं कि मौजूदा सेट-टॉप बॉक्स के लिए, जो किसी भी मोबाइल नंबर के सब्सक्राइबर से जुड़े नहीं हैं, सेवा प्रदाताओं को दो साल के भीतर उन्हें मोबाइल नंबर से जोड़ना होगा.

ट्राई ने कहा "यदि किसी मोबाइल नंबर के साथ लिंक करना संभव नहीं है, तो सब्सक्राइबर की पहचान के लिए दस्तावेज को डीटीएच ऑपरेटर द्वारा एकत्र किया जाना चाहिए." टेलीकॉम कंपनियां केवाईसी की मांग कर रहे हैं ताकि भारत के बाहर बॉक्सों की तस्करी पर अंकुश लगाया जा सके जहां उनका उपयोग अवैध और अनधिकृत रिसेप्शन या चैनलों के सिग्नल के पुन: प्रसारण के लिए किया जाता है. इस तरह की चोरी के कारण प्रसारकों को राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा है.

LIC की इस स्कीम में 65 रुपये निवेश करने पर मिलेगे इतने लाख, साथ में मिलेगा बीमा फ्री

First published: 30 October 2019, 16:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी