Home » बिज़नेस » Your Mobile Number is Changing, Government TRAI New Instructions
 

जुलाई से बदलने वाला है आपका मोबाइल नंबर, 10 की जगह होंगे इतने नंबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 February 2018, 12:27 IST

जुलाई 2018 के बाद अगर आप कोई नया मोबाइल नम्बर लेते हैं तो आपको मिलने वाला मोबाइल नम्बर दस नहीं बल्कि 13 अंकों का होगा. केंद्रीय संचार मंत्रालय ने सभी राज्यों को इससे सम्बंधित निर्देश भी जारी दिए हैं. देश की सबसे बड़ी सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने भी इसके लिए पहले ही तैयारियां शुरू कर चुकी हैं.

एसएनएल द्वारा जारी एक पत्र में कहा गया है कि अब मोबाइल नंबर 13 अंकों के होंगे. डीओटी का कहना है कि मौजूदा सभी 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर एक अक्टूबर, 2018 से 13 अंकों वाले नंबर में माइग्रेट होने शुरू होंगे .

संचार मंत्रालय द्वारा ट्राई को लिखे एक पत्र में सूचित किया गया है कि "सिम आधारित एम 2 एम उपकरणों के लिए 13-अंकीय नंबरिंग योजना को मंजूरी दे दी गई है.एम 2 एम सिम उन तकनीकों को संदर्भित करता है जो उपकरणों  सेंसर या अन्य इंटरनेट-सक्षम डिवाइस और सिस्टम के साथ संचार को सक्षम बनाता है.

ख़बरों की माने तो यह प्रक्रिया 31 दिसंबर तक पूरी हो जानी है. मंत्रालय से जुड़े सूत्रों का यह भी कहना है कि मंत्रालय ने मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने सॉफ्टवेयर को भी 13 अंकों के मोबाइल नंबर के अनुसार अपडेट करें. ताकि उपभोक्ताओं को परेशानी न हो हालांकि इस पत्र में यह साफ नहीं किया गया है कि 13 अंकों के मोबाइल नंबर में कंट्री कोड (जैसे भारत का +91 है) भी शामिल होगा या नहीं.

ये भी पढ़ें- आइडिया ने लांच किया हिला देने वाला ऑफर, 109 के रिचार्ज पर 4G डॉटा के साथ मुफ्त कॉलिंग

First published: 21 February 2018, 12:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी