Home » बिज़नेस » Your PAN card might become useless if you don't link it to Aadhaar this month
 

जल्द आपका PAN कार्ड हो सकता है निष्क्रिय, 30 सितंबर कर करना होगा ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2019, 13:09 IST

आपके स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार कार्ड से लिंक करने की समय सीमा इस महीने समाप्त हो रही है. वित्त मंत्रालय द्वारा इस साल की शुरुआत में जारी एक अधिसूचना के अनुसार पैन को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है. सरकार ने अतीत में कई बार इसकी समयसीमा बढ़ाई. लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए यह अंतिम कॉल हो सकती है.

आप आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर अपने 10 अंकों के अल्फ़ान्यूमेरिक पैन के साथ आसानी से अपने 12-अंकों के यूआईडीएआई द्वारा जारी किए गए आधार नंबर को लिंक कर सकते हैं. आप पोर्टल पर आधार-पैन लिंकिंग की स्थिति भी देख सकते हैं. सभी नए पैन कार्ड के लिए अपने आधार नंबर को कोट करना अनिवार्य है. आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करते समय अपने पैन को आधार से जोड़ना भी अनिवार्य है.

 

अगर आप पैन-आधार लिंक नहीं करते हैं तो क्या होगा ?

आधार को पैन के साथ न जोड़ने के परिणाम वित्त विधेयक 2019 में लिखे गए हैं. आयकर अधिनियम की धारा 139 एए की उप-धारा (2) में पहले कहा गया था कि अगर पैन को आधार से लिंक नहीं किया गया तो पैन अमान्य हो जाएगा. हालांकि वित्त विधेयक ने इस महीने से प्रभावी प्रावधान में संशोधन किया है. नए नियमों के अनुसार ऐसे सभी पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएंगे. इसका मतलब है कि ऐसे पैन कार्ड इस्तेमाल में नहीं होंगे.

नोटबंदी के बाद पेट्रोल पंपों पर शुरू की गई यह सुविधा हुई बंद, अब ऐसे करें भुगतान

First published: 26 September 2019, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी