Home » बिज़नेस » Your precious bike could be seized for that loud silencer sound
 

कहीं आपने भी तो अपनी महंगी बाइक का साइलेंसर मोडिफाई नहीं करवाया है ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2018, 16:49 IST

यदि आपने अपनी महंगी बाइक का साइलेंसर मोडिफाई किया है तो यातायात विभाग इससे निकलने वाली आवाज के कारण इसे जब्त कर सकती है. कर्नाटक और महाराष्ट्र के बाद बढ़ते ध्वनि प्रदूषण को रोकने के लिए पंजाब सरकार ने मोडिफाई साइलेंसर के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है. पंजाब के पर्यावरण मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने इसकी घोषणा की.

भारत में अधिकांश युवा मोटरसाइकिलों पर विशेष रूप से रॉयल एनफील्ड बाइक से निकलने वाली ध्वनि को बढ़ाने के लिए के स्पेशल साइलेंसर लगते हैं. रॉयल एनफील्ड बाइक पर लगाए गए विभिन्न आकारों मोडिफाई साइलेंसर पंजाब में सबसे ज्यादा पाए जाते हैं.

ध्वनि प्रदूषण के अलावा इन साइलेंसर से बढ़ते थंपिंग शोर बाइक की दक्षता को कम कर देता है. यह जोरदार शोर वाली बाइक युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं और इन बाइक के उत्साही अक्सर इस आवाज के लिए अन्य बाइक में भी ऐसे साइलेंसर लगाते हैं.

देश भर में सरकारों ने इस बारे में संज्ञान लिया है और इस तरह के अवैध फिटिंग के खिलाफ कार्रवाई की है. हाल ही में महाराष्ट्र, कर्नाटक और हरियाणा में यातायात विभागों ने इसके खिलाफ एक अभियान शुरू किया. रॉयल एनफील्ड बुलेट पर तीन युवाओं को इस वर्ष अप्रैल में अपनी बाइक में जोर से आवाज के लिए गिरफ्तार किया गया था, जबकि बेंगलुरु पुलिस ने एक दिन ऐसे 100 से अधिक मामले दर्ज किये.

First published: 16 July 2018, 16:43 IST
 
अगली कहानी