Home » बिज़नेस » YouTube introduces new music app, Gaana and Saavn to collide
 

YouTube ने पेश किया नया म्यूजिक ऐप, Gaana और Saavn को देगा टक्कर

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 March 2019, 12:20 IST

तेजी से बढ़ते भारतीय ऑडियो स्ट्रीमिंग उद्योग को हड़पने के लिए Google के स्वामित्व वाले YouTube ने मंगलवार को अपने नए म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप YouTube Music की शुरुआत की घोषणा की. स्वीडिश प्लेटफार्म Spotify द्वारा पिछले महीने के अंत में देश में अपनी जगह बनाने के बाद यह भारत में एक वैश्विक संगीत स्ट्रीमिंग की दूसरी बड़ी शुरुआत है.

 


YouTube यह ऐप विज्ञापन-मुक्त है और YouTube म्यूजिक प्रीमियम तक पहुंचने के लिए आपको प्रति माह 99 रुपये का भुगतान करना होगा. कंपनी ने भारत में YouTube प्रीमियम लाने की भी घोषणा की, जो कि 129 रुपये में एक महीने के लिए उपलब्ध होगा. कंपनी ने कहा, "सैमसंग गैलेक्सी एस 10 यूजर्स यूट्यूब प्रीमियम पर चार महीने तक मुफ्त, एड-फ्री का आनंद ले सकते हैं." YouTube संगीत Gaana, Saavn, Apple Music और Amazon Music जैसी सेवाओं के लिए एक बड़ी प्रतियोगिता को फेंक देगा.

भीड़भाड़ वाले भारतीय संगीत स्ट्रीमिंग उद्योग में, हाल ही में लॉन्च हुए Spotify ने पहले ही एक मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित किया है. डेलॉयट और भारतीय संगीत-उद्योग निकाय आईएमआई की हालिया रिपोर्ट के अनुसार भारत में ऑडियो और वीडियो ओटीटी बाजार लगभग 280 मिलियन डॉलर का है. विकसित हो रहे ऑडियो ओटीटी बाजार में लगभग 150 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता प्लेटफार्मों पर लाखों साउंडट्रैक तक पहुंच प्रदान करते हैं.

ई-सिगरेट पर 12 राज्यों ने लगाया प्रतिबंध, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा सभी करें फॉलो

First published: 13 March 2019, 12:12 IST
 
अगली कहानी