Home » छत्तीसगढ़ » male elephant veeru died due to electric shock in chhattisgarh
 

करंट ने बंसती और वीरू को हमेशा के लिए किया जुदा, बसंती लेगी मौत का बदला!

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2018, 12:41 IST

छत्तीसगढ़ के सरगुजा और कोरबा जिले के जंगल में प्रवेश कर लगातार उत्पात मचा रहे बसंती-वीरू की जोड़ी बिछड़ गई है. वीरू (नर हाथी) की करंट लगने से मौत हो गई है. ग्राम पंचायत बेला दे एक किसान की बाड़ी में वीरू की करंट लगने से मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि किसान की बाड़ी में वीरू और बसंती दोनों ने प्रवेश किया. जहां वीरू को करंट का झटका लगा. उसने वहीं पर दम तोड़ दिया. बसंती काफी देर तक वीरू के शव के पास रही.

 

घटना की सूचना कोरबा वन विभाग को दी गई. वन विभाग के अधिकारियों ने वीरू के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. आंतक का पर्याय बने वीरू को देखने के लिए आसपास के लोगों की भीड़ लग गई. अब वन विभाग के अधिकारियों ने बसंती पर नजर रखना शुरू कर दिया है. उनको डर सता रहा है कि कहीं वीरू से पिछड़ने के बाद बसंती क्रोध में कहीं उत्पाद मचाना शुरू ना कर दे. वन अमला बसंती पर पूरी निगरानी बनाए हुए है.

file photo

आपको बता दें कि वीरू और बसंती की जोड़ी का कोरबा इलाके में खौफ था. वीरू और बसंती ने ग्राम फुटहामुड़ा में आंगनबाड़ी केंद्र भवन में शरण दिलाये गए 22 पहाड़ी कोरवाओं में से दो कोरवा दादी-पोते को मारा था. इतना ही नहीं बालको (Balco) आवासीय क्षेत्र से लगे वन बैरियर के पास उत्पात मचाया था. दर्जनों घरों को नुकसान पहुंचाया था.

कई लोगों के घरों को नष्ट किया था. रामबालको सेक्टर 4 में पार्षद के घर में घुसकर उसका धान साफ कर दिया था. झगरहा बस्ती में भी लोगों के घरों को काफी नुकसान पहुंचाया था. आसपास के क्षेत्र में इन दोनों की शहशत थी. अब देखना यह है कि वीरू के बाद अकेली हुई बसंती वापस सरगुजा की ओर रुख करती है या कोरबा के जंगल में ही मौजूद रहकर अगला क्या कदम उठाती है?

file photo

वन विभाग की टीम जांच में जुटी

वन विभाग की टीम वीरू की मौत की जांच कर रही है. कोरबा डीएफओ एस वेंकटाचलम ने नर हाथी वीरू की मौत की जांच की बात कही है. टीम इस बात की जांच करेगी कि क्या वीरू को खुद से करंट लगा या किसी ने उसे करंट देकर मार डाला है. वीरू की मौत की कैसे हुई इसका पता जांच के बाद ही चल सकेगा.

ये भी पढ़ें-  ब्रह्मपुत्र की बाढ़ में बहकर हाथी पहुंचा बांग्लादेश, मोदी सरकार लाएगी वापस

First published: 23 August 2018, 12:38 IST
 
अगली कहानी