Home » छत्तीसगढ़ » Micromax, Reliance Jio bag 1,500 crore order from Chhattisgarh govt
 

छत्तीसगढ़ में Jio और Micromax बांटेंगे 50 लाख स्मार्टफोन, सरकार से हुआ है ये करार

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 September 2018, 14:27 IST

हैंडसेट निर्माता माइक्रोमैक्स और दूरसंचार प्रमुख रिलायंस जियो के एक संघ ने छत्तीसगढ़ सरकार से राज्य में महिलाओं और छात्रों को 50 लाख स्मार्टफोन वितरित करने के लिए 1,500 करोड़ रुपये का ऑर्डर प्राप्त किया है. इस परियोजना के तहत महिलाओं को 45 लाख स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं और शेष राज्य में कॉलेज के छात्रों को वितरित किये जायेंगे.

माइक्रोमैक्स के सह-संस्थापक विकास जैन ने पीटीआई को यह जानकारी दी है. इस परियोजना के तहत लगभग 10,000 शिविर आयोजित किए जा रहे हैं और कुछ वितरण पहले ही शुरू हो चुका है. राज्य सरकार द्वारा चुने गए हर लाभार्थी को रिलायंस जियो कनेक्शन के एक्टिवेट करके दिया जायेगा. लाभार्थी का प्रमाणीकरण आधार से किया जायेगा.

जैन ने कहा कि इस परियोजना में आबादी का एक बड़ा हिस्सा शामिल है और कंपनी ने राज्य भर में 15 गोदामों में आरक्षित जगह के लोगों को हैंडसेट का समय पर वितरण करेगी. 2011 की जनगणना के अनुसार छत्तीसगढ़ की जनसंख्या 2.5 करोड़ थी. जुलाई के अंत में वितरण के साथ इस साल के शुरू में सौदे पर हस्ताक्षर किए गए थे.

 

उन्होंने कहा, "परियोजना को पूरा करने के लिए, हमने लगभग 2,000-2,500 अस्थायी कर्मचारियों को काम पर रखा है." जैन ने समझाया कि परियोजना "राजनीतिक रूप से प्रेरित नहीं है." उन्होंने कहा माइक्रोमैक्स ने छत्तीसगढ़ सरकार के साथ संचार क्रांति योजना (एसकेवाई) शुरू करने में भागीदारी की है.जिसमे शहरी बीपीएल परिवारों, ग्रामीण घरों और युवा उपभोक्ताओं की महिलाओं तक पहुंचने में मदद की जा रही है.

उन्होंने कहा कि यह पहल छत्तीसगढ़ को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने में मदद करेगी. महिलाओं को दिए जा रहे फोन में 4 इंच का डिस्प्ले, 1 जीबी रैम / 8 जीबी की इंटेरनल मेमोरी है, जबकि छात्रों को दिए गए हैंडसेट में 5 इंच का डिस्प्ले और 2 जीबी रैम / 16 जीबी की इंटेरनल मेमोरी है.लाभार्थियों को छह महीने के लिए 1 जीबी 4 जी डेटा, 100 मिनट वॉयस कॉल्स और 100 एसएमएस प्रति माह मिलेंगे, जिसके बाद उन्हें टैरिफ योजनाएं दी जाएंगी.

First published: 17 September 2018, 14:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी