Home » छत्तीसगढ़ » students written by india undemocratic country in chhattisgarh secondary education board 10th Board Exam board gave full marks in Exam
 

10वीं की परीक्षा में छात्रों ने लिखा- भारत 'अलोकतांत्रिक' देश और मिल गए पूरे नंबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 July 2018, 16:10 IST
(सांकेतिक फोटो)

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल भारत को एक लोकतांत्रिक देश नहीं मानता है. उसकी नजर में भारत अलोकतांत्रिक देश है. इसका पता छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल की दसवीं बोर्ड परीक्षा से चला है. ओपन स्कूल ने दशवीं की परीक्षा में भारत को अलोकतांत्रिक देश बताने वाले सभी छात्रों को पूरे अंक दे दिए.

वहीं, जिन छात्रों ने अपनी उत्तर पुस्तिका में भारत को लोकतात्रिक देश बताया उनको जीरो नंबर दिए गए. हालांकि मामला सामने आने के बाद छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल का कहना है कि मॉडल आंसर सीट में गलती होने की वजह से ऐसा हुआ है. हम इस मामले की पूरी जांच करा रहे हैं. पता करने की कोशिश की जा रही है कि कहां से गलती हुई है. इसके साथ ही पेपर सेट करने वाले और सुपरवाइजर के खिलाफ इसको लेकर कार्रवाई की जाएगी.

ऐसे हुआ शिक्षा मंडल के गोलमाल का खुलासा

परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों ने अपनी कॉपियों का रिवेल्युशन कराया. जब उन्होंने अपनी कॉपी देखी तो वो हैरान रह गए. सामाजिक विज्ञान विषय के सेट - C पेपर के ऑब्जेक्टिव सेक्शन में एक सवाल पूछा गया था कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है. या अलोकतांत्रिक. जब इस सवाल के आंसर पर उनकी नजर पड़ी तो आंखे फटी रह गई. उन्होंने देखा कि लोकतांत्रिक देश बताए जाने वाले विकल्प को गलत बताया गया है.

छात्रों ने इसकी सूचना ओपन स्कूल परीक्षा के अधिकारियों से की. मामले के खुलासे के बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जांच के निर्देश दिए हैं. उसकी दलील है कि मॉडल आंसर सीट में गलत विकल्प चिह्न होने के चलते इतनी बड़ी गलती हुई है. अब छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल मामले की जांच की बात कर रहा है. शिक्षा मंडल का कहना है कि भविष्य में ऐसी गलती ना हो इसका प्रयास किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-उत्तराखंड: स्कूल में छात्रों को मिड-डे मील से पहले पढ़ना होगा भोजन मंत्र

First published: 12 July 2018, 16:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी