Home » छत्तीसगढ़ » This app will lead you to the nearest loo in Rajnadgaon city of Chhattisgarh
 

अब आपको घर से बाहर निकलने पर टॉयलेट खोजने के लिए नहीं होना होगा परेशान

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2018, 15:45 IST

जब भी हम और आप कहीं बाहर घूमने निकलते हैं, तो हम जिस चीज को लेकर ज्यादा परेशान होते हैं वो शौचालय है. आप सभी के लाइफ में कभी न कभी ऐसा समय आया होगा जब आपके ब्लैडर पर पड़ते दबाव ने आपको परेशान किया होगा. ऐसे वक्त में शौचालय की जरूरत पड़ती है. लेकिन अगर हमें आस-पास शौचालय नहीं दिखता है, तो हमारे लिए समस्या और बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें-बैंक हड़ताल: अगर आपका अकाउंट इस बैक में है तो पहली तारीख को मिलेगी सैलरी

इस मुश्किल समय में स्वच्छता का पालन करना काफी मुश्किल हो जाता है. लेकिन अब इस समस्या को एक शहर ने बखूबी समझा है. छत्तीसगढ़ में राजनांदगांव नगर निगम ने खासतौर पर एक टॉयलेट लोकेटर ऐप तैयार किया है. जिससे इस ऐप के जरिए इस शहर में स्थित पब्लिक टॉयलेट्स को ढूंढने के लिए आपको मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी.

बता दें कि इस एप में शहर के सभी टॉयलेटों को अपडेट किया गया है. इसकी खास बात यह है कि गूगल मैप में टायॅलेट लोकेटर सर्च करते ही शहर के सभी टायॅलेट्स का पता चल जाएगा. यह पहल निगम ने पीएम मोदी की पहल स्वच्छ भारत मिशन के तहत की है. ताकि स्वच्छता सर्वेक्षण सूची में शहर को बेहतर स्थान मिल सके. 

इस एेप की एक और खास बात यह है कि निगम ने इसमें रूट्स भी एड किया है. ऐप में सर्च करते ही पब्लिक टॉयलेट्स के साथ ही रूट भी दिखने लगेगा. इसके बाद लोग आसानी से पब्लिक टॉयलेट्स के पास पहुंच जाएंगे, निगम के इस लोकेटर ऐप में अस्पताल, ऑफिस, मॉल, सुलभ शौचालय, मॉड्यूलर टायॅलेट की पूरी जानकारी दी गई है. जिससे लोग आसानी से पहुंच सकें.

नगर निगम के आयुक्त अश्वनी देवांगन कहते हैं, 'पब्लिक की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए लोकेटर ऐप तैयार किया गया है. ऐप के माध्यम से लोग शहर के पब्लिक टॉयलेट्स का आसानी से पता लगा सकेंगे.'

First published: 30 May 2018, 15:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी