Home » क्रिकेट » 1st time India loose bilateral ODI series after 2013 under Virat Kohli Captaincy England won by 8 wicket and wins ODI Series by 2-1
 

बड़ा झटका: वर्ल्ड कप 2019 से पहले इंग्लैंड में थम गया विराट कोहली का 'अश्वमेघ यज्ञ'

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2018, 10:11 IST

टीम इंडिया को तीन आईसीसी की ट्रॉफी दिलाने वाले पूर्व कप्तान एमएस धोनी की कप्तानी पद छोड़ने के बाद विराट कोहली को टीम की कमान सौंपी गई. जिस तरह धोनी को बनी बनाई टीम मिली उसी तरह विराट कोहली को अपने साथी खिलाड़ियों का साथ और सिर पर धोनी का हाथ मिला.

इसके बाद विराट कोहली ने पीछे मुड़कर नहीं देखा हालांकि टीम इंडिया विराट कोहली की अगुवाई में साल 2017 में आईसीसी की दूसरी सबसे बड़ी ट्रॉफी यानी चैंपियंस ट्रॉफी गंवानी पड़ी थी, जिसे पाकिस्तान ने जीता. विराट के हाथों में टीम इंडिया की कमान मुख्य रूप से 2016 में आई.

इससे पहले भी विराट कोहली एक जो सिरीज में बतौर कप्तान मैदान में उतर चुके थे, जब धोनी को टीम ने आराम दिया. बतौर कप्तान विराट ने पहली द्विपक्षीय सिरीज साल 2013 में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली और इस सिरीज को विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 3-0 से जीता.

ये भी पढ़ेंः सहवाग ने टीम इंडिया को मिली करारी हार के बाद किया खास ट्वीट, टीम को दिया ये बड़ा संदेश

इसके बाद विराट को कप्तानी का मौका श्रीलंका के खिलाफ साल 2014 में मिला. इस सिरीज में भी टीम इंडिया ने श्रीलंका का 5-0 से सूपड़ा साफ कर दिया. इसके बाद विराट को टीम इंडिया का रेगुलर कप्तान बना दिया गया और पहली सिरीज इंग्लैंड के खिलाफ खेली, जिसमें भारत ने 2-1 से बाजी मारी.

विराट कोहली की कप्तानी तो निखरती जा ही रही थी साथ में वह टीम इंडिया के रन भी बना रहे थे. बतौर कप्तान विराट ने सबसे तेज 1000 रन, सबसे तेज 2000 रन और सबसे तेज 3000 रन पूरे किए. इसके बाद विराट ने वेस्ट इंडीज को साल 2017 में 3-1 से मात दी.

ये भी पढ़ेंः टीम इंडिया को तगड़ा झटका, 2019 वर्ल्डकप से पहले संन्यास लेेंगे धोनी!

उसी साल फिर श्रीलंका को भारत ने 5-0 से पटका और फिर 4-1 से ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त देकर कोहली का कज और विराट हो गया. हालांकि, इसी साल यानी 2017 में इंडिया पाकिस्तान से चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल हार गई थी. लेकिन इसी साल न्यूजीलैंड को 2-1 से धूल चटाई.

वहीं, साल 2018 की शुरुआत में साउथ अफ्रीका को 5-1 से परास्त कर विराट कोहली ने इतिहास रच दिया. लेकिन वर्ल्ड कप 2019 से ठीक पहले विराट का विजयी रथ इंग्लैंड में जाकर थम गया जब मंगलवार को टीम इंडिया इंग्लैंड के हाथों 8 विकेट से मैच और 2-1 से सिरीज हारी.

लीड्स के हेंडिंग्ले में मंगलवार को इंडिया और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सिरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला हुआ. इस मुकाबले में इंग्लैंड ने बाजी मारी. इसी जीत के साथ टीम इंडिया का सिरीज जीतने का सपना टूट गया. भारत इंग्लैंड के हाथों ये मैच 8 विकेट से हार गया, जबकि सिरीज 1-2 से गंवा दी.

First published: 18 July 2018, 10:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी