Home » क्रिकेट » 2nd ODI: India v England at Cuttack: England win the toss and choose to bowl
 

कटक वनडे: युवराज-धोनी के शतक की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को दिया 382 रन का विशाल लक्ष्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 January 2017, 13:19 IST
(युवराज सिंह)

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा वनडे मैच कटक के बाराबती स्टेडियम में खेला जा रहा है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को जीत के लिए 382 रन का बड़ा टारगेट दिया है.

भारत की ओर से पूर्व कप्तान धोनी (134) और युवराज सिंह (150) ने शतकीय पारी खेली. हार्दिक पंड्या 19 और जडेजा 16 रन बनाकर नाबाद रहे. 

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. भारत की शुरुआत बेहद खराब रही.

भारत की ओर से शिखर धवन और केएल राहुल ने पारी की शुरुआत की. टीम इंडिया को पहला झटका दूसरे ही ओवर में राहुल के रुप में 14 रन के स्कोर पर लगा. क्रिस वोक्स ने ओवर की दूसरी ही गेंद पर राहुल (5) को पवैलियन भेज दिया.

 इसके बाद आए कप्तान विराट कोहली ने ओवर की तीसरी और पांचवीं गेद पर चौका जड़ दिया. लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर वोक्स ने  विराट कोहली को भी 8 रन के निजी स्कोर पर पवैलियन चलता किया.

भारत के 25 रन के भीतर तीन विकेट गिर गए. साल 2010 के बाद पहली बार टीम इंडिया ने पहले पांच ओवर में 3 विकेट खो दिए. आखिरी बार श्रीलंका के खिलाफ ढाका में भारत ने इतने ही ओवर के दौरान तीन विकटे खोए थे.

अपने घर में खेलते हुए 2007 के बाद भारत ने पहली बार पहले पांच ओवर में तीन विकेट गवांए. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2007 में खेले गए वनडे मुकाबले में भारत ने अपने पहले तीन विकेट मैच के शुरूआती पांच ओवर में गवां दिय थे.

इंग्लैंड के गेंदबाज क्रिस वोक्स 2001 के बाद भारत के खिलाफ मैच के पहले पांच ओवर में तीन विकेट झटकने वाले पहले गेंदबाज बने। उनसे पहले न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड ने बुलावायो में 2005 में भारत के विरुद्ध यह कारनामा किया था.

इसके बाद युवराज सिंह और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भारत की पारी संभाल ली. युवी ने 56 गेंदों में करियर की 52वीं फिफ्टी बनाई, वहीं धोनी ने 68 गेंदों में 62वीं फिफ्टी ठोकी.

इसी के साथ एमएस धोनी ने भारतीय मैदान पर वनडे में 4000 रन पूरे कर लिए हैं. ऐसा करने वाले वह सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे भारतीय हैं. सचिन ने भारतीय मैदानों पर 6 हजार से अधिक रन (6976 रन) बनाए थे. तीसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ हैं, जिन्होंने 3 हजार से अधिक रन बनाए हैं.

इसके बाद युवराज और धोनी ने मिलकर भारतीय पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाकर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया.

युवराज सिंह ने वनडे क्रिकेट में अपना 52वां अर्धशतक जमाया. अपने अर्धशतक के लिए युवराज ने 56 गेंदों का साामना किया. इसके बाद  30वें ओवर की चौथी गेंद पर धोनी ने भी चौका जड़ अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की. 

33वें ओवर में युवी ने आखिरी गेंद पर एक रन के साथ अपना 14वां शतक पूरा किया. युवराज ने 6 साल बाद वनडे मैच में शतक बनाया. इससे पहले युवी ने साल 2011 में वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी.

तीन वनडे मैचों की सीरीज में भारत 1-0 से आगे चल रहा है. पहले मैच में वनडे टीम के कप्तान बनाए गए विराट कोहली और केदार जाधव ने मिलकर भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी.पहला मैच पुणे में खेला गया था, जहां कोहली ने 122 रनों की पारी खेली और जाधव (120) के साथ पांचवें विकेट के लिए 200 रनों की साझेदरी निभाई थी.

टीमें 

भारत: शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार

इंग्लैंड: जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स, जो रूट, जोस बटलर, इयोन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, मोईन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, लियान प्लंकैट, जैक बॉल.

First published: 19 January 2017, 13:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी