Home » क्रिकेट » AB de Villiers disclose how he feel after retirement from international cricket in May from south Africa cricket team
 

एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशल क्रिकेट से संंन्यास लेने के बाद बताया अपना हाल, बोले- ऐसा लग रहा है कि...

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2018, 15:18 IST
(File photo)

क्रिकेट की दुनिया में मिस्टर 360 के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स ने बताया कि वो संन्यास लेने के बाद कैसा महसूस कर रहे हैं. साउथ अफ्रीका की टीम की अगुवाई करने वाले डिविलियर्स अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी  के लिए मशहूर हैं. 34 साल के डिविलियर्स ने इस साल मई में संन्यास लेने की घोषणा की थी. उनके संन्यास की घोषणा के बाद पूरी दुनिया सकते में आ गई थी. क्योंकि वो बिल्कुल फिट थे और जमकर मैदान में गेंदबीजों की खबर ले रहे थे. 

ये भी पढ़ें- एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेकर सबको चौंकाया

डिविलियर्स ने ‘इंडिपेंडेंट’ अखबार को बताया कि इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेेने के बाद वो बहुत हल्का महसूस कर रहे हैं. उन्होंने मैचों के दौरान होने वाले दवाब पर कहा," कभी-कभी यह असहनीय हो जाता था, आपको जिस तरह के दबाव का सामना करना पड़ता था, लगातार प्रदर्शन करना होता था. आप स्वयं, प्रशंसक, देश और कोच आपके ऊपर दबाव बनाते हैं।.यह काफी अधिक होता है और एक क्रिकेटर के रूप में यह हमेशा आपके दिमाग में होता है.’ 

ये भी पढ़ें- डिविलियर्स की ये ऐतिहासिक पारी उनको महान बनाती है

एबी डिविलियर्स आजकल संयुक्त अरब इमराद मेें UAET20x टूर्नामेंट को प्रमोट कर रहे हैं. ये T20 टूर्नामेंट इस साल के अंत में होना है. हालांकि वो खुद इस टूर्नामेंट में टीम का हिस्सा नहीं होंगे. उन्होंने कहा जब आप 14 साल से साउथ अफ्रीका के साथ जुड़े होते हैं. पूरे देश की उम्मीद आप पर होती हैं. इसके बाद का समय जब आप घर में बितात हो तो ये खुद के लिए किसी महान विजयी होने जैसा होता हैं.

ये भी पढ़ें- IPL 11: डिविलियर्स के इन कारनामों ने इस सीजन को उनके और फैंस के लिए ऐतिहासिक बना दिया

डिविलियर्स ने इंटरनेशल क्रिकेट से मिली राहत पर कहा, "बेहद. हां मुझे पता है कि सही जवाब संभवत: यह होता कि मुझे हमेशा खेल की कमी महसूस होगी. लेकिन मेरा मानना है कि खिलाड़ी जो यह कहते हैं कि वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का दबाव महसूस नहीं करते, लगातार महीनों तक घर से दूर रहना, वे सभी से और खुद से झूठ बोल रहे हैं."

गौरतलब है कि डिविलियर्स ने साउथ अफ्रीका की तरफ से 114 टेस्ट मैच और 228 वनडे मैच खेले. डिविलियर्स ने प्रोटियाज की तरफ से 78  T20 मैच खेले. 34 साल के डिविलियर्स ने साउथ अफ्रीका की तरफ से 14 साल तक क्रिकेट खेला. डिविलियर्स ने अपने क्रिकेट करियर में 144 टेस्ट मैच खेलते हुए 8765 रन बनाए. टेस्ट मैचों में उन्होंने 22 शतक और 2 दोहरे शतक लगाए हैं. इसके अलावा टेस्ट में उनके नाम 46 अर्धशतक हैं.

डिविलिर्यस ने 228 एकदिवसीय मैच में 9577 रन बनाए हैं. वहीं T20 में मिस्टर 360 ने 78 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 1672 रन बनाए हैं. अगर उनके आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने 141 मैच खेले है जिसमें उन्होंने 3953 रन बनाए हैं. इन रनों में उनका सार्वाधिक स्कोर 133 रन है और उन्होंने तीन शतक और 28 अर्धशतक भी लगाए हैं.  इन रनों में उन्होंने 326 चौके और 186 छक्के लगाए हैं.

ये भी पढ़ें- आज ही के दिन पहली और आखिरी बार डिविलियर्स हुए थे जीरो का शिकार, ये था गेंदबाज

First published: 15 August 2018, 15:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी