Home » क्रिकेट » Ab De Villiers has more fan following than his country he retired from the international cricket with immediate effect
 

ऐसा विदेशी क्रिकेटर जिसके आउट होने पर इंडियन हो जाते थे निराश

विकाश गौड़ | Updated on: 24 May 2018, 8:48 IST

क्रिकेट निश्चित रूप से अनिश्चितताओं का खेल ही फिर भी करोड़ों क्रिकेट प्रेमी अपने देश और अपने पसंदीदा खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाते देखे जाते हैं. लेकिन इसी क्रिकेट के खेल में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जो अपने देश के लिए खेलते हुए दूसरे देश के प्रशंसकों को अपना बना लेते हैं.

क्रिकेट से जुड़ा ऐसा ही एक नाम है अब्राहम डिविलियर्स जिनको हम एबी डिविलियर्स ही नहीं बल्कि मिस्टर 360 के नाम से भी जानते हैं. क्रिकेट की दुनिया ये ऐसा नाम है जिसके फैंस साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर ही नहीं बल्कि क्रिकेट को सबसे ज्यादा पसंद करने वाले देश भारत में भी हैं.

 

एबी डिविलियर्स के भारतीय फैंस की संख्या प्रोटियाज फैंस से कुछ कम नहीं है. यही कारण है कि जब भी डिविलियर्स आउट हो जाते थे तो लाखों भारतीय फैंस निराश हो जाते थे. इसके पीछे की वजह है उनकी शानदार क्रिकेट के कारनामें जिन्हें कभी नजर अंदाज नहीं किया जाएगा.

दरअसल, एबी कभी मिड ऑन पर छक्का लगाते थे तो कभी लेफ्टी बनकर स्क्वायर लेग पर गेंद को छह रन के लिए भेज देते थे. ऐसे में गेंदबाज ये सोचने पर मजबूर हो जाते थे कि वह गेंद को कहां फेंके अगर सीधी फेंकी तो गेंद ऑन साइड में जाएगी, थोड़ी लूज डाली तो डिविलयर्स कब मिस्टर 360 बन जाए इस बात का खौफ रहता था.

लेकिन एबी डिविलियर्स ने एकाएक करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों का दिल तोड़ दिया है. इनमें साउथ अफ्रीका ही नहीं बल्कि इंडियन फैंस भी शामिल हैं. भारतीय फैंस के लिए डिविलियर्स कभी विदेशी नहीं रहे हमेशा से भारतीय फैंस डिविलियर्स को अपने मूल का खिलाड़ी समझते रहे. लेकिन डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट को तत्काल प्रभाव से अलविदा कह दिया.

ये भी पढ़ेंः क्रिकेट से गायब हुआ 'मिस्टर 360', स्टेडियम के हर कोने में होती थी छक्कों की बरसात

बुधवार 23 मई को एबी डिविलियर्स ने ये चौंकाने वाला फैसला लिया. इस बाबत डिविलियर्स ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने कहा, "अब समय आ गया है कि मैं किसी और के लिए जगह छोड़ दूं. ईमानदारी से कहूं तो मैं थक गया था."

एबी डिविलियर्स अब आगे आपको इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं दिखेंगे. हालांकि इस बात में भी थोड़ा संशय है कि डिविलियर्स IPL खेलेंगे या नहीं. आपको बता दें, एबी डिविलियर्स दुनियाभर के उन दमदार बल्लेबाजों में शुमार हैं जो अकेले दम पर मैच पलटने का मद्दा रखते थे. 34 साल के डिविलियर्स के भारत मे कई अच्छे दोस्त हैं, उनमें एक नाम विराट कोहली का भी है.

ये भी पढ़ेंः डिविलियर्स की ये ऐतिहासिक पारी उनको महान बनाती है

बल्ले से तो डिविलियर्स ने कमाल किया था, साथ ही फील्ड पर भी उनकी फुर्ती साफ नजर आती थी. एबी डिविलियर्स ने संन्यास लेने से पहले साउथ अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 T20 मैच खेले. ये मैच गवाह हैं कि डिविलियर्स ने 14 साल तक अपने टीम के लिए कितना पसीना बहाया है.

First published: 24 May 2018, 8:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी