Home » क्रिकेट » ab de villiers out for the only golden duck of his ODI career in icc champions trophy 2017
 

आज ही के दिन पहली और आखिरी बार डिविलियर्स हुए थे जीरो का शिकार, ये था गेंदबाज

अंकुल कौशिक | Updated on: 7 June 2018, 13:08 IST

साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज और मिस्टर 360 के नाम से दुनियाभर में फेमस एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. इस दौरान उन्होंने कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जो कमाल के हैं. हालांकि रिकॉर्ड् की इस लिस्ट में मिस्टर 360 के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड भी है दर्ज है जो उन्हें शर्म से पानी-पानी करता है.

दरअसल, डिविलियर्स अपने वनडे करियर में 7 जून साल 2017 से पहले कभी जीरो रन पर आउट नहीं हुए थे. लेकिन पिछले साल चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान उनके साथ गोल्डन डक का ठप्पा लग गया. इससे पहले डिविलियर्स वनडे करियर में कभी भी बिना खाते खोले पवेलियन नहीं लौटे थे.

साल 2017 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का 7वां मुकाबला आज के दिन साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच खेला गया. इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी लेकिन पाकिस्तान के युवा गेंदबाजी अटैक के सामने प्रोटियाज नतमस्तक दिखे.

हालांकि इस मुकाबले में डेविड मिलर ने 75 रन की नाबाद पारी खेली. लेकिन इस मैच में एबी डिविलियर्स के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया. दरअसल, डिविलियर्स पारी के 15 वें ओवर में बल्लेबाजी करने जब साउथ अफ्रीका के दो विकेट गिर चुके थे.

14 ओवर खेलकर साउथ अफ्रीका के खाते में दो विकेट पर कुल 60 रन थे. इसके बाद पाकिस्तान की तरफ से पारी का 15वां ओवर स्पिनर गेंदबाज इमाद वसीम लेकर आए. पहली दो गेंदों को डुप्लेसी ने फिर तीसरी गेंद पर एक रन लेकर छोर बदल दिया. इसके बाद चौथी गेंद पर इमाद वसीम के सामने थे एबी डिविलियर्स जो स्पिनरों की जमकर खबर लेते हैं.

इमाद वसीम ने बड़ी ही चतुराई से अपने इस ओवर की चौथी बॉल को ऑफ स्टंप के बाहर रखा. इस गेंद पर डिविलियर्स ने बल्ला चलाया. गेंद बल्ले से लगकर पॉइंट पर खड़े फील्डर को छकाने का प्रयास कर ही रही थी कि तभी मोहम्मद हफीज ने कैच पकड़ लिया. इस तरह से डिविलियर्स अपने वनडे करियर में पहली और आखिरीबार गोल्डन डक का शिकार हो गए.

ये भी पढ़ें: युवराज सिंह ने कैंसर पीड़ित बच्चों से मुलाकात के बाद कही ये बड़ी बात

इस मैच में साउथ अफ्रीका की टीम ने 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर कुल 219 रन बनाए लेकिन बारिश के कारण डकवर्थ लुइस तरीका अपनाया गया और पाकिस्तान की टीम 19 रनों से इस मुकाबले को जीत गई. पाकिस्तान की टीम के लिए हसन अली ने तीन विकेट लिए और जुनाद खान और इमाद वासीम ने दो विकेट लिए.

First published: 7 June 2018, 12:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी