Home » क्रिकेट » Adil Rashid becomes World's 13th player who part of a winning Test without batting, bowling, taking a catch or effecting a stumping
 

लॉर्ड्स टेस्ट में इस खिलाड़ी ने ना गेंदबाजी की और ना बल्लेबाजी, फिर भी बना दिया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2018, 10:55 IST
(ICC Tweet)

लॉर्ड्स टेस्ट में जहां इंग्लैंड की सात साल बाद जीत की वापसी हुई. वहीं, टीम इंडिया को चार साल बाद सबसे बड़ी हार नसीब हुई. इस मैच में तमाम रिकॉर्ड बने. साथ ही इस मैच को मेजबान इंग्लैंड ने एक पारी और 159 रनों से जीत लिया. दूसरे टेस्ट को जीतकर इंग्लैंड पांच मैचों की सिरीज में 2-0 से आगे हो गई.

इंग्लैंड की इस जीत में कई खिलाड़ियों का योगदान रहा. इस मैच के लिए जहां क्रिस वोक्स को मैन ऑफ द मैच मिला तो वहीं, जेम्स एंडरसन ने शानदार खेल दिखाते हुए टीम इंडिया के 9 बल्लेबाजों को आउट किया. इस मैच में एंडरसन ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में टीम इंडिया के 4 विकेट चटकाए.

क्रिस वोक्स को पहले टेस्ट शतक और 4 विकेटों के लिए मैन ऑफ द मैच मिला. वहीं, इंग्लैंड की एक टीम में एक ऐसा खिलाड़ी था, जिसने बिना कुछ किए वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला. इस इंग्लिश प्लेयर का नाम है आदिल राशिद. लेग स्पिनर आदिल राशिद के नाम टेस्ट क्रिकेट का एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया.

दरअसल, आदिल राशिद दुनिया के ऐसे 13वें खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने अपनी टीम के लिए किसी टेस्ट मैच में कुछ नहीं किया और टीम मैच जीत गई. बता दें कि आदिल राशिद ने ना तो टीम इंडिया के खिलाफ गेंदबाजी की, ना ही बल्लेबाजी की, ना ही कोई कैच लिया और ना ही किसी खिलाड़ी को रन आउट कराने में भूमिका निभाई.

File Photo

बावजूद इसके आदिल राशिद की टीम(इंग्लैंड) ये टेस्ट मैच एक पारी और 159 रनों के बड़े अंतर से जीत गई. लॉर्ड्स टेस्ट में टीम इंडिया पहली पारी में 107 और दूसरी पारी में 130 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई. इस मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने ही काम कर दिया. इसलिए कप्तान जोए रूट ने आदिल राशिद को गेंदबाजी का मौका ही नहीं दिया.

इसके अलावा आदिल राशिद का जब तक बल्लेबाजी आती उससे पहले ही इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने 396 रन पर सात विकेट होने के बाद पारी की घोषणा कर दी. इस तरह आदिल राशिद को बल्लेबाजी का भी मौका नहीं मिला. यहां तक कि फील्डिंग करते समय आदिल ने तो कोई कैच पकड़ा और न रनआउट किया.

File Photo

बावजूद इसके आदिल राशिद ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जिसे अब तक 13 खिलाड़ी अपने नाम कर पाए हैं. इनमें बिल जॉन्सटन (ऑस्ट्रेलिया) 2 बार बॉलर, पर्सी चैपमैन(इंग्लैंड) बैट्समैन, ब्रायन वैलेंटाइन (इंग्लैंड) बैट्समैन, कृपाल सिंह (भारत) ऑलराउंडर, नारी कॉन्ट्रैक्टर (भारत) बैट्समैन, क्रैग मैक्डरमैट (ऑस्ट्रेलिया) बॉलर, आसिफ मुजताबा(पाकिस्तान) बैट्समैन, नील मैकेंजी (साउथ अफ्रीका) बैट्समैन, ऐश्वेल प्रिंस (साउथ अफ्रीका) बैट्समैन, गैरेथ बैटी (इंग्लैंड) बॉलर, जैक रूडोल्फ (साउथ अफ्रीका) बैट्समैन, रिद्धमान साहा (भारत) विकेटकीपर और अब आदिल राशिद (इंग्लैंड) बॉलर.

First published: 13 August 2018, 10:55 IST
 
अगली कहानी