Home » क्रिकेट » Afghanistan record maiden test win against Ireland on it's 2nd match
 

जिस जीत के लिए टीम इंडिया को लगे थे 25 मैच, अफगानिस्तान ने दूसरे टेस्ट में ही कर दिखाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2019, 18:10 IST

अफगानिस्तान ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली जीत दर्ज कर ली है. अफगानिस्तान ने आयरलैंड के खिलाफ खेली जा रही सीरीज के पहले मैच में आयरलैंड को 7 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया है. अफगानिस्तान ने अपने दूसरे ही टेस्ट मैच में जीत दर्ज की है. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि भारतीय टीम को अपनी पहली टेस्ट जीत के लिए 25 मैच का इंतजार करना पड़ा था.

अफगानिस्तान टीम ने भारत के देहरादून में हुए इस मैच में आयरलैंड द्वारा जीत के लिए मिले 147 रनों के लक्ष्य को 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस जीत के सबसे बड़े हीरो तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए रहमत शाह रहे. वह पहली पारी में सिर्फ 2 रन से शतक से चूक गए थे, जबकि दूसरी पारी में उन्होंने शानदार 76 रन बनाए.

वहीं लेग स्पिनर राशिद खान टीम के सबसे बड़े मैच विनर साबित हुए. उन्होंने मैच में कुल 7 विकेट लिए. इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने सीरीज पर 1-0 से कब्जा कर लिया.

गौरतलब है कि भारतीय टीम को टेस्ट क्रिकेट में पहली जीत के लिए 20 साल लग गए थे, लेकिन अफगानिस्तान ने ये कारनामा मात्र 9 महीने में कर दिया. अफगानिस्तान ने 7 देशों को पीछे छोड़ दिया है. न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीम ने अपनी पहली टेस्ट जीत 45वें मैच में हासिल की थी. वहीं बांग्लादेश को अपनी पहली जीत के लिए 35 मैच का इंतजार करना पड़ा था.

बता दें कि अफगानिस्तान ने पिछले साल ही टेस्ट क्रिकेट खेलना शुरू किया था. अफगानिस्तान की टीम ने अपना पहला मैच भारत के खिलाफ खेला था. टीम इंडिया ने उन्हें डेब्यू टेस्ट मैच में हराया था. अफगानिस्तान में क्रिकेट तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. वनडे और टी-20 में उनकी टीम धमाल मचा रही है. टेस्ट जीत के बाद अफगानिस्तान ने भी जता दिया है कि वो टेस्ट क्रिकेट में भी किसी को निराश नहीं करेंगे.

Video: धोनी के लिए दीवानगी की हद, नेट प्रैक्टिस देखने के लिए खचाखच भर गया स्टेडियम

IPL 2019: ग्राउंड पर आते ही युवराज सिंह ने जो कहा उसे देख आप भी हो जाएंगे भावुक

First published: 18 March 2019, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी