Home » क्रिकेट » Afghanistan's rashid khan become the youngest man to top any form of the Worldwide Player Rankings, smashing the record of Saqlain Mushta
 

राशिद खान ने 20 साल बाद तोड़ा सकलैन मुश्ताक का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 February 2018, 17:02 IST

19 साल 5 महीने यानी 7092 दिनों के अफगानिस्तान के उभरते क्रिकेटर राशिद खान एक छोटी सी उम्र में बड़ा इतिहास रच दिया है. राशिद खान ने 20 साल पुराने एक रिकॉर्ड को तोड़कर ये इतिहास रचा है. दरअसल, राशिद खान ने पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर सकलैन मुश्ताक को पछाड़कर ये कीर्तिमान स्थापित किया है.

 

बता दें कि राशिद खान 7092 दिनों के सबसे छोटे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे रैकिंग में टॉप स्थान प्राप्त किया है. लेग स्पिनर राशिद पिछले एक साल से अफगान क्रिकेट में एक सितारा बनकर उभरे हैं और महज एक साल में उन्होंने ये इतिहास रच दिया है.

 

राशिद से पहले पाकिस्तान के दिग्गज प्लेयर सकलैन मुश्ताक ने ये कारनामा करने में सफलता प्राप्त की थी. सकलैन ने साल 1998 में 7683 दिनों की उम्र में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था. सकलैन पिछले 20 साल से इस रिकॉर्ड को अपने नाम किए हुए थे जिसे अब राशिद ने अपने नाम कर लिया है.

ये भी पढ़ेंः IND Vs SA: सेंचुरियन में इतिहास रचने के इरादे से उतरेगी विराट ब्रिगेड

बता दें कि हाल ही में राशिद खान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ हुई वनडे सिरीज में महज 127 रन खर्चकर 16 विकेट झटके हैं. इस सिरीज को अफगानिस्तान ने 4-1 से अपने नाम कर लिया है. इस सिरीज के बाद आईसीसी ने जारी की रैकिंग में राशिद खान ने तीनों फॉर्मेट में कम उम्र में ये नंबर वन बॉलर बनने की उपलब्धि हासिल की है.

 

हालांकि वनडे रैकिंग में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं. बता दें कि आईसीसी की ये रैकिंग भारत और साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे और इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेली गई सिरीज के बाद आई है.

First published: 20 February 2018, 17:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी