Home » क्रिकेट » Ajit Wadekar passes away at the age of 77 he was former team India captain
 

दुखद: नहीं रहे दिग्गज क्रिकेटर अजीत वाडेकर, मुंबई के अस्पताल में ली अंतिम सांस

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 August 2018, 8:21 IST
(BCCI )

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और कप्तान अजीत वाडेकर का बुधवार देर रात निधन हो गया. अजीत वाडेकर ने मुंबई के जसलोक अस्पताल में आखिरी सांस ली. 77 साल के अजीत वाडेकर ने बतौर कप्तान टीम इंडिया को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज में टेस्ट सिरीज जिताई थी.

पिछले काफी समय से बीमार चल रहे अजीत वाडेकर जसलोक अस्पताल में भर्ती थे. अस्पताल द्वारा जारी स्टेटमेंट में कहा गया है कि जब उन्हें अस्पताल लाया गया तो उनकी मौत हो गयी थी क्योंकि वह लंबे समय से बीमारी से ग्रसित थे. जसलोक अस्पताल में ही उनका इलाज चल रहा था.

स्लिप के बेहतरीन फील्डर और अग्रेसिव लेफ्ट हैंडर बैट्समैन के नाम से जाने जाने वाले अजीत वाडेकर ने टीम इंडिया के लिए कुल 37 टेस्ट मैच खेले थे. इन्हीं मैचों में अजीत वाडेकर ने करीब 31 की औसत से 2113 रन बनाए. वाडेकर ने अपना एकमात्र शतक साल 1968 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ठोका था.

अजीत वाडेकर को साल 1967 में भारत सरकार ने अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा था. इसके अलावा अजीत वाडेकर को साल 1972 में भारत के चौथे सबसे बड़े अवॉर्ड यानी पद्म श्री अवॉर्ड से भी नवाजा गया था. इतना ही नहीं अजीत वाडेकर ने टीम इंडिया को अपनी सेवाएं 90 के दशक में बतौर मैनेजर दी थीं.

टेस्ट क्रिकेट में 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले वाडेकर के नाम टेस्ट करियर में केवल एक शतक था. अजीत वाडेकर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 143 रन बनाए थे, जो कि उनका बेस्ट स्कोर भी है. इसके अलावा उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में जरूर तिहरा शतक जड़ा था.

ये भी पढ़ेंः Independence Day 2018: सचिन तेंदुलकर हुए भावुक, कहा- टीम इंडिया भी नहीं होती अगर...

अजीत वाडेकर ने टेस्ट के अलावा टीम इंडिया के लिए 2 वनडे मैच भी खेले थे. वाडेकर ने इन दो मैचों में कुल 73 रन बनाए थे, जिनमें से 67 रन उन्होंने एक पारी में इंग्लैंड के खिलाफ साल 1974 में बनाए थे. वाडेकर ने इंडिया को लीड करते हुए साल 1971 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज से टेस्ट सिरीज जिताई थी.

First published: 16 August 2018, 8:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी