Home » क्रिकेट » Alastair Cook has announced his retirement from international cricket after the fifth match England vs India Test Series
 

IND VS ENG : एलिस्टर कुक ने किया संन्यास का ऐलान, 'क्रिकेट के भगवान' को नहीं मिलेगी चुनौती

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2018, 18:24 IST

इंग्लैंड के बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. कुक ने भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच मैचों की सिरीज के बीच में ही संन्यास का ऐलान कर दिया. भारत के खिलाफ होना वाला टेस्ट सिरीज का आखिरी मैच कुक के करियर का अंतिम मैच होगा.

कुक ने भारत के खिलाफ खेली जा रही सिरीज के बाद संन्यास का ऐलान कर दिया है. बता दें कि भारत के खिलाफ टेस्ट सिरीज  में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. वह संघर्ष करते दिखाई दे रहे थे. जिसके चलते उनकी बल्लेबाजी को लेकर सवाल खड़े हो रहे थे.

 कुक ने इंग्लैंड की टीम की तरफ से 160 टेस्ट मैचों में 12,254 रन बनाए हैं, जिसमें 32 शतक और 56 अर्धशतक शामिल हैं. इसके साछ ही उन्होंने इंग्लैंड की तरफ से 92 वनडे मैच खेले हैं. इसके साथ ही उन्होंने चार T20 मैच भी खेले हैं, कुक ने साल 2014 में अपना लास्ट वनडे मैच खेला था. इसके बाद उन्होंने वनडे से संन्यास ले लिया था.  इंग्लैंड का कोई भी खिलाड़ी उनके टेस्ट रनों और शतकों के करीब नहीं पहुंचा है.

कुक ने अपने एक बयान में कहा, "मैंने अपनी क्षमता और उम्मीद से अधिक उपलब्धि हासिल की है और कई दिग्गजों के साथ इतने लंबे समय तक खेलने का अवसर हासिल कर स्वयं को सौभाग्यशाली भी महसूस करता हूं."

उन्होंने कहा, "पिछले कुछ माह से काफी सोच विचार के बाद मैंने भारत के खिलाफ टेस्ट सिरीज के बाद अपने संन्यास की घोषणा करने का फैसला लिया है. अपनी टीम के साथी खिलाड़ियों के साथ भविष्य में ड्रेसिंग रूम साझा न करने का विचार जानने के बाद भी मेरे लिए यह फैसला लेना मुश्किल था, लेकिन यही सही समय है."

First published: 3 September 2018, 16:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी