Home » क्रिकेट » Alastair Cook said David Warner told him how he did ball tampering
 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान का बड़ा खुलासा, बोले- ऑस्ट्रेलिया की टीम हमेशा से करती आई हैं बॉल टैंपरिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 September 2019, 16:17 IST

ऑस्ट्रेलिया की टीम मैच जीतने के लिए किस भी हद तक जा सकती है इसका अंदाजा इंग्लैंड के बेहतर शायद ही किसी और देश को हो. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉल टैंपरिंग करने के दोषी पाई गई ऑस्ट्रेलियाई टीम को अपनी करतूतों के लिए शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा था. हालांकि तीनों खिलाड़ियों को संस्पेंड किया गया था और इसको अब एक साल से अधिक का वक्त हो चुका हैं और यह मामला अब ठण्डा हो चुका है लेकिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान के दावे के बाद, यह मामला एक बार फिर तूल पकड़ सकता है.

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने अपनी बायोग्राफी में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को लेकर एक चौकाने वाला खुलासा किया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात एशेज सीरीज में खेल चुके एलिस्टर कुक ने 2017-2018 की एशेज सीरीज के बाद हुए सेलिब्रेशन के दौरान डेविड वार्नर से बातचीत को याद करते हुए बताया,'यह वाकया 2017-2018 की एशेज सीरीज के बाद हुई एक पार्टी के दौरान का है. जैसे ही वॉर्नर ने इस बात का खुलासा किया, मैंने स्टीव स्मिथ की ओर देखा. उनके चेहरे का भाव ऐसा था मानो वॉर्नर से कह रहे हों कि तुम्हें यह बात नहीं बतानी चाहिए थी.'

 

यह बात जग जाहिर है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम जीतने के लिए किसी भी हद तक जा सकती है फिर चाहे उन्हें इसके लिए कोई भी कीमत क्यों ना चुकाना पड़े. हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम के फैंस टीम की इस आदत के बिल्कुल भी खुश नहीं हैं और बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलिया के कोच ने टीम की इस मानसिकता में बदलाव लाने के लिए काफी कुछ किया है.

ऑस्ट्रेलिया टीम साल 2018 में केप टाउन टेस्ट के दौरान सैंडपेपर बॉल टैंपरिंग करने की दोषी पाई गई थी. द गार्जियन से बातचीत के दौरान एलिस्टर कुक से पूछा गया कि क्या ऑस्ट्रेलिया टीम इससे पहले भी ऐसा करती थी तो उन्होंने सीधे तौर पर तो नहीं बल्कि इशारों ही इशारों में उन पर चीटिंग करने का आरोपी कहा.

उन्होंने कहा,'स्टुअर्ट ब्रॉड ने इसे अच्छी तरह से समझाया है, उन्हें उस एशेज में रिवर्स स्विंग कराने के लिए गेंद मिली. जो आप कर रहे हैं उसे क्यों बदलें? अचानक सैंडपेपर का उपयोग क्यों करें? लोग जानते हैं कि क्या चल रहा था. लेकिन यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए सबसे अच्छी बात है क्योंकि उन्हें एहसास हुआ कि यह स्वीकार्य नहीं है. जीत-के-सभी-लागत वाली संस्कृति जो उन्होंने बनाई थी वह ऑस्ट्रेलियाई जनता को नहीं चाहिए थी या चाहिए थी. वे बहुत दूर चले गए.'

रोहित शर्मा के लिए खुशखबरी, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में करेंगे ओपनिंग!

First published: 10 September 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी