Home » क्रिकेट » Alastair Cook takes Ajinkya Rahane's Catch in half of Second cook breaks Brian Lara Most Catches record in test Cricket
 

एलिस्टर कुक ने आधे सेकेंड में तोड़ दिया लारा का ये 12 साल पुराना रिकॉर्ड, देखें वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 August 2018, 10:15 IST

इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल समाप्त हो गया है. नॉटिंघम टेस्ट के पहले दिन जहां भारतीय टीम ने 6 विकेट पर 307 रन बनाए. वहीं, इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने बतौर फील्डर एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

दरअसल, एलिस्टर कुक के नाम टेस्ट क्रिकेट में 165 कैच लेने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. इस मामले में कुक ने वेस्ट इंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. आपको बता दें, लारा के नाम टेस्ट क्रिकेट में 164 कैच लेने का रिकॉर्ड दर्ज है.

इतना ही नहीं, एलिस्टर कुक ने जो कैच पकड़ा है कि उसकी भी बहुत तारीफ की जा रही है. एलिस्टर कुक ने अजिंक्य रहाणे को स्लिप में आउट करने में भूमिका निभाई. तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन के तीसरे सत्र में कुक ने इंग्लैंड को वापस मैच में ला दिया.

इंग्लैंड की ओर से पारी का 67वां ओवर स्टुअर्ट ब्रॉड करा रहे थे. ब्रॉड के सामने टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे थे जो 81 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे. इससे पहले रहाणे ने एक बाउंड्री भी जड़ी थी लेकिन कुक के ओवर की आखिरी गेंद पर रहाणे चूक कर गए. 

रहाणे ने बल्ले को हिलाया ही था कि गेंद बल्ले से लगकर पहली स्लिप पर खड़े एलिस्टर कुक के हाथोें में चली गई. कुक ने अपनी बायीं ओर डाइव लगाते हुए एक हाथ से गेंद को पकड़ लिया. इसी के साथ इंग्लैंड मैच मेें वापस आ गई और रहाणे 81 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए.

आपको जानकर हैरानी होगी कि अजिंक्य रहाणे के बल्ले का एज लेकर गेंद आधे सेकेंड में एलिस्टर कुक के हाथों में पहुंच गई थी. इसी के साथ कुक ने लारा का 12 साल पहले बनाया सबसे ज्यादा 164 कैच लेने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. लेकिन इससे पहले रहाणे टेस्ट करियर का 13वां अर्धशतक पूरा कर चुके थे.

हालांकि, अभी भी टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में एलिस्टर कुक 8वें नंंबर पर हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज कप्तान राहुल द्रविड़ के नाम है. द्रविड़ ने टेस्ट मैचों में 210 कैच पकड़े हैं. उनके बाद जयवर्धने(205 कैच) के नाम है.

वीडियो में 3 मिनट 36 सेकेंड पर देखें कुक का वो हैरान करने वाला कैच

First published: 19 August 2018, 10:13 IST
 
अगली कहानी