Home » क्रिकेट » Amelia Kerr highest run 232 not out scorer in women odi also takes 5 wickets in Ireland Women vs New Zealand Women
 

अद्भुुत: दोहरे शतक से भी नहीं भरा पेट तो 5 विकेट लेकर रच दिया इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2018, 8:37 IST

न्यूजीलैंड और आयरलैंड के बीच द्विपक्षीय सिरीज का आखिरी वनडे डब्लिन में खेला गया. इस मुकाबले में भी पहले मुकाबले की तरह कई रिकॉर्ड बने. रिकॉर्ड भी ऐसे जो विमेंस क्रिकेट में कभी नहीं बने. यहां तक कि जो बना भी था वो लगभग 21 साल पहले बना था जो अब टूट गया.

दरअसल, न्यूजीलैंड वर्सेस आयरलैंड वनडे में न्यूजीलैंड की एमेलिया केर ने 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए विमेंस क्रिकेट में हाईएस्ट स्कोर बनाने का नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. एमेलिया केर ने ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के 1997 में बनाए गए हाईएस्ट व्यक्तिगत स्कोर (नाबाद 229) को पीछे छोड़कर इतिहास रच दिया.

महज 17 साल की केर ने बुधवार को आयरलैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे मैच में 232 रनों की नाबाद पारी खेली. इसी के साथ एमेलिया केर ने विमेंस क्रिकेट का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर अपने नाम कर 21 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया.

एमेलिया केर ने इस दौरान महज 145 गेंदों का सामना किया और 31 चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 232 रन कूट डाले. एमेलिया केर का दोहरे शतक से ही पेट नहीं भरा तो गेंदबाजी की. गेंदबाजी के दौरान भी उन्होंने आयरलैंड की आधी टीम को अकेले मैदान से बाहर भेज दिया.

एमेलिया केर की रिकॉर्ड नाबाद दोहरे शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने 50 ओवरों में तीन विकेट पर 440 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया जो आयरलैंड के लिए एक असंभव स्कोर था क्योंकि पिछले दोनों वनडे मैचों में भी 400 से ज्यादा रन बने थे. 

ये भी पढ़ेंः न्यूजीलैंड की विमेंस टीम ने फिर रचा इतिहास, तीसरी बार बनाया वर्ल्ड क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर

दोनों मैचों को आयरलैंड 300 से ज्यादा रन से हारी. यहां तक कि इस मैच में भी आयरलैंड की टीम 135 रन पर ही घुटने टेक गई और मैच को 305 रन और सिरीज को 3-0 से हार गईं. बता दें कि इस सिरीज में कई ऐसे कारनामे हुए हैं जिन्हें याद रखा जाएगा. यहां तक कि वनडे इतिहास की सबसे बड़ी पारी (490 रन) भी इसी सिरीज में बनी.

First published: 14 June 2018, 8:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी