Home » क्रिकेट » Amid Coronavirus BCCI Release Do and Dont's For India National Cricket Team
 

कोरोना वायरस का डर, बीसीसीआई ने भारतीय खिलाड़ियो को जारी किए खास निर्देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 March 2020, 19:45 IST

कोरोनवायरस (Coronavirus) के वैश्विक प्रकोप को ध्यान में रखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और भारत सरकार के स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय द्वारा बताए अनुसार भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों और टीम के सपोर्ट स्टाफ के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. बीसीसीआई का फैसला धर्मशाला में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के पहले वनडे की पूर्व संध्या पर आया.

बीसीसीआई ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा,'सभी खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ, राज्य संघों को डब्ल्यूएचओ के साथ-साथ स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के बारे में जानकारी दी गई है.' कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने स्वच्छता के लिए क्या करना है और क्या नहीं इसको लागू करने की सलाह दी है.   


  • कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से हाथ धोना
  • हैंड सैनिटाइजर का उपयोग
  • छींकते या खांसते समय मुंह ढंकना
  • बुखार, खांसी या किसी बीमारी के मामले में तुरंत मेडिकल टीम को रिपोर्ट करना
  •  हाथ धोने से पहले चेहरे, मुंह, नाक और आंखों को छूने से बचें
  • ऐसे रेस्तरां में बाहर खाने से बचें, जहां स्वच्छता के मानकों के साथ समझौता किया गए हो
  • टीम बाहरी व्यक्तियों के साथ सीधे संपर्क से बचें (अज्ञात व्यक्तियों से संक्रमण से बचने के लिए) जिसमें हैंडशेक से बचना, सेल्फी के लिए अनजान फोन को छूना शामिल है.

इतना ही नहीं बीसीसीआई ने एयरलाइंस, टीम होटल, राज्य संघों और मेडिकल टीमों को एक आदेश जारी किया है कि वे टीम के आने से पहले और उनके दौरान सेनिटाइजेंशन का ध्यान रखे साथ ही सभी कर्मचारियों को कोरोना वायरस से लड़के के तरीकों  केबारे में जानकारी दे और इसका कड़ाई से पालन किया जाए. 

दर्शकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं / अस्पतालों के साथ-साथ राज्य संघ यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि पोस्टर, होर्डिंग्स और सार्वजनिक घोषणाओं के रूप में उचित जानकारी कोरोनोवायरस  केबारे में अचित जानकारी मुहैया कराई जाए. इतना ही नहीं स्टेडियम के सभी सार्वजनिक वॉशरूम में हैंड वॉश लिक्विड और सैनिटाइजर लगाए जाएंगे.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में इतिहास रच सकते हैं विराट कोहली, हासिल कर सकते हैं ये बड़ा मुकाम

First published: 11 March 2020, 19:25 IST
 
अगली कहानी