Home » क्रिकेट » Anil Kumble appointed Kings XI Punjab Coach Will take Ashwin fate Decision
 

किंग्स इलेवन पंजाब ने इस दिग्गज भारतीय को बनाया टीम का कोच, अश्विन के भविष्य का करेंगे फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2019, 8:32 IST

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सत्र के लिए भारतीय टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को किंग्स इलेवन पंजाब का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कुंबले को टीम के "सभी क्रिकेट से संबंधित मामलों" का प्रभारी बनाया गया है और वह 19 अक्टूबर को अपनी योजनाओं के बारे में टीम प्रबंधन के समक्ष एक प्रेजेंटेशन देंगे. वहीं किंग्स इलेवन पंजाब के मालिक मोहित बर्मन ने इस दौरान यह भी बताया कि कुंबले उसी दिन टीम के साथ मौजूद कप्तान आर अश्विन के भविष्य पर भी फैसला करेंगे.

बता दें, आईपीएल में किसी भी टीम का मुख्य कोच कोई भारतीय नहीं है. वहीं कुंबले जो साल 2016-2017 के बीच भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रह चुके हैं वो आईपीएल में मुख्य कोच की भूमिका निभाने के मामले में पहले भारतीय होंगे.

आईपीएल में कुंबले के लिए किंग्स इलेवन तीसरी टीम होगी जिसके साथ वो जुड़ेंगे. इससे पहले कुंबले बतौर खिलाड़ी साल 2008 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर साथ थे और बाद में वो इस टीम के कप्तान भी बने. वहीं क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करने के बाद वो साल 2013-2015 के बीच बतौर मंटोर मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े थे. 

आईपीएल के बीते पांच संस्करणों में किंग्स इलेवन पंजाब की फ्रेंचाइजी में ने चार कोच बदले है और कुंबले पांचवे कोच होंगे. इससे पहले संजय बांगर (2014-2016), वीरेंद्र सहवाग (2017), ब्रैड हॉज (2018) और माइक हेसन (2019) किंग्स इलेवन पंजाब के लिए टीम के मुख्य कोच के रूप में काम कर चुके हैं.

किंग्स इलेवन पंजाब आज तक आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है. हालांकि टीम साल 2008 में सेमीफाइनल में पहुंची थी जबकि साल 2014 के संस्करण में वो फाइनल तक पहुंची थी जहां उसे कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में लिखा इतिहास, ये बड़ा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले कप्तान

First published: 11 October 2019, 18:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी