Home » क्रिकेट » Anil Kumble became second bowler to take all ten wickets in test innings against Pakistan
 

Video: जब कुंबले की गेंद में समा गया था बवंडर, पाकिस्तान की साजिश के बावजूद लिए थे सभी 10 विकेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2020, 14:10 IST

Anil Kumble 10 wickets-hall: 7 फरवरी 1999 भारतीय क्रिकेट के इतिहास का ऐसा दिन जब अनिल कुंबले ने सभी दस के दस विकेट अपने नाम किए थे. 21 साल पहले आज ही के दिन जंबो के नाम से मशहूर कुंबले ने ये कारनामा किया था. इससे पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ एक खिलाड़ी ही ऐसा कर पाया था.

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में कुंबले ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया कि 140 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में इस रिकॉर्ड को उनके बाद कोई और नहीं तोड़ पाया. कुंबले के सामने पाकिस्तान की पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई थी. टीम इंडिया ने यह टेस्ट मैच 212 रनों से जीता था.

कुंबले की फिरकी के आगे पाक बल्लेबाज़ सिर्फ 207 रन पर आउट हो गए थे. टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 420 रन का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में पाक की टीम ने अच्छी शुरुआत की थी. तब अफरीदी और अनवर ने शतकीय साझेदारी की थी. इसके बाद कुंबले का जलवा चला और पाकिस्तान के कप्तान वसीम अकरम को आउट कर कुंबले ने सभी 10 विकेट अपने नाम किए थे.

पाकिस्तान ने रची थी साजिश!

इस मैच में जब पाकिस्तान के 9 विकेट गिर चुके थे, तो अंत में वसीम अकरम और वकार यूनिस बल्लेबाज़ी कर रहे थे. इस दौरान वकार यूनिस ने कप्तान वसीम अकरम से रन आउट होने को कहा था. यूनिस ने कहा कि अगर वो रन आउट हो जाते है तो कुंबले ये कारनामा नहीं कर पाएंगे. हालांकि उनकी ये साजिश काम नहीं कर पाई और कुंबले ने सभी दस विकेट अपने नाम किए. इस बात का खुलासा बाद में खुद वसीम अकरम ने किया था.

First published: 7 February 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी