Home » क्रिकेट » anil kumble Resigns for the post of coach in team India after disputes with kohli.
 

कुंबले ने टीम इंडिया के कोच पद से दिया इस्तीफ़ा, ट्वीट कर बताई वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2017, 10:32 IST

भारत के सबसे सफल गेंदबाज अनिल कुंबले ने टीम इंडिया के कोच पद से इस्तीफा दे दिया है. चैंपियंस ट्रॉफी के पहले से ही अनिल कुंबले और विराट कोहली के बीच मतभेद की खबरें सामने आ रही थीं. मंगलवार को अनिल कुंबले आईसीसी बैठक को लेकर वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं गए. तभी से उनके इस्तीफे को लेकर कयास लगाए जा रहे थे, जो बिल्कुल सही साबित हुए.

टीम इंडिया के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा देने के बाद अनिल कुंबले ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने कोच के पद से इस्तीफा क्यों दिया. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "बीसीसीआई ने मुझे बताया कि टीम के कप्तान को मेरी कार्यशैली और बतौर हेड कोच बने रहने को लेकर परेशानी है."

इसके आगे उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा, "मैं सीएसी के कदम से गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. उन्होंने मुझसे हेड कोच के तौर पर काम जारी रखने के लिए कहा. पिछले एक साल में टीम का जो भी प्रदर्शन रहा, उसका श्रेय कप्तान, पूरी टीम, कोचिंग और सपोर्ट स्टाफ को जाता है."

BCCI ने दी कोहली की नाराज़गी की जानकारी

कुंबले ने अपने पोस्ट में बताया कि बीसीसीआई ने उन्हें जानकारी दी कि कप्तान विराट कोहली मेरे स्टाइल को लेकर नाखुश हैं. मेरी स्टाइल पर उनके कुछ ‘रिजर्वेशन’ हैं. उन्होंने लिखा, "मैंने हमेशा कप्तान और कोच के रोल की सीमाओं का सम्मान किया है. हालांकि बीसीसीआई ने मेरे और कप्तान के बीच गलतफहमियों को दूर करने की कोशिश की. लेकिन साफ हो गया कि ये साझेदारी अब नहीं चल सकती. इसीलिए मेरे लिए अच्छा था कि आगे बढ़ जाऊं."

कोच का काम आईना दिखाना

कुंबले ने आगे लिखा, "पेशेवर रवैया, कमिटमेंट, ईमानदारी, एक-दूसरे को सराहने की क्षमता और अलग विचार ऐसे कुछ पहलू हैं, जो मैं लेकर आया. अगर कोई पार्टनरशिप मजबूत होनी है, तो इनका होना जरूरी है. मुझे लगता है कि कोच का काम आईना पकड़ने का है, ताकि टीम की बेहतरी के लिए लगातार सुधार हो."

इसके बाद कुंबले ने बीसीसीआई, सीएसी से लेकर क्रिकेट प्रशंसकों का शुक्रिया अदा किया. हालाांकि कुछ समय पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अनिल कुंबले के साथ मतभेद की ख़बरों से इनकार किया था. 

First published: 21 June 2017, 10:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी